देश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जून महीने में बारिश की संभावना जताई है जबकि जून से सितंबर के बीच सामान्य बारिश होगी

31 मई से ही दिल्ली के आसमान में बादल घिरने लगेंगे और उस दिन हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. 

दिल्ली में गर्मी से बेहाल लोगों के लिए जून का महीना राहत लेकर आने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जून महीने में बारिश की संभावना जताई है जबकि जून से सितंबर के बीच सामान्य बारिश होगी. यह वह अवधि होगा जब देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून (South West Monsoon) सक्रिय रहता है. मानसून 31 मई को केरल के तट से टकराएगा और उसके बाद इसका विस्तार समूचे भारत में धीरे-धीरे होगा. उधर, आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने मौसम की जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में इस बार सामान्य बारिश होने की संभावना है. जून से सितंबर के बीच दिल्ली में सामान्य बारिश होगी. आईएमडी ने पिछले सप्ताह यह जानकारी दी थी कि मानसून निकोबार द्वीप समूह, बंगाल की दक्षिणी खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है.

#jदिल्ली में गर्मी का सितम, बारिश लाएगा सुकून मौसम विभाग का पूर्वानुमान दिल्ली वालों के लिए सुकून लेकर आया है जो इस वक्त भीषण हीटवेव की चपेट में है. जहां तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. सोमवार को ही दिल्ली के एक इलाके में तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्म हवा के कारण लोग लू की चपेट में आ रहे हैं जिस वजह से सरकार को अस्पतालों में कुछ बेड लू से बीमार हुए लोगों के लिए रिजर्व करने पड़ रहे हैं. आईएमडी की साइट से यह जानकारी मिली है कि 31 मई से ही दिल्ली के आसमान में बादल घिरने लगेंगे और उस दिन हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

बारिश से जुड़ी अहम बातें बारिश को अलग-अलग श्रेणी में दर्ज किया जाता है जैसे कि कम बारिश, सामान्य से नीचे, सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश. अगर किसी स्थान पर कम बारिश होती है तो इसका मतलब है कि वहां 90 फीसदी से कम बारिश हुई है. अगर किसी स्थान पर 90 से 95 फीसदी बारिश हुई है तो इसका मतलब वहां सामान्य से नीचे बारिश दर्ज की गई है. 96 से 104 फीसदी के बीच को सामान्य बारिश माना जाता है वहीं जब 105 से 110 फीसदी बारिश होती है तो उसे सामान्य से अधिक श्रेणी में गिना जाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!