अलीगढ़

मण्डल में 2025 तक शत-प्रतिशत कराया जाएगा जन्म-मत्यु पंजीकरण

कमिश्नर ने मण्डल के सभी डीएम एवं संबंधित अधिकारियों को कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करते हुए लक्ष्य प्राप्ति के दिए निर्देश

अलीगढ़ । मण्डल में 2025 तक शत-प्रतिशत जन्म-मत्यु पंजीकरण का लक्ष्य प्राप्त किया जाना है जिसके लिए मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।  मण्डलायुक्त चौत्रा वी. ने उक्त के क्रम में निर्देश दिए हैं कि मण्डल के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों एवं मेडिकल कॉलेज के रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) स्वतः संज्ञान लेते हुए जन्म-मृत्यु की घटना पंजीकृत कर प्रत्येक दशा में परिजन को डिस्चार्ज से पूर्व जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। इसी प्रकार प्रत्येक स्थानीय रजिस्ट्रार अपने अधिकारिता क्षेत्र में अवस्थित निजी चिकित्सालयों को इनफॉर्मेन्ट आईडी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराते हुए तत्काल पंजीकरण किया जाए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया जाए।

कमिश्नर ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि ऑगनवाड़ी, आशा, एएनएम, सफाई कर्मचारी, लेखपाल एवं पंचायत सहायकों से अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले समस्त जन्म एवं मृत्यु की घटनाओं को स्थानीय रजिस्ट्रार से पंजीकृत कराते हुए अपने विभागीय पंजिका एवं पोर्टल पर अंकन कराना सुनिश्चित करें। महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं संस्थाओं में पंजीकृत सभी शिशुओं का शत-प्रतिशत जन्म पंजीकरण करते हुए उनकी जन्म पंजीकरण संख्या भी पोर्टल व पंजिका में अंकित कराई जाए। उन्होंने सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देशित किया कि समस्त शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का जन्म पंजीकरण सुनिश्चित कराने के लिए प्रधानाचार्य व प्रभारी के द्वारा सत्र के आरम्भ में आवश्यक रूप से कार्यवाही पूर्ण कराते हुए प्रत्येक विद्यार्थी की जन्म प्रमाण-पत्र एवं आधार कार्ड संख्या सम्बंधित पोर्टल एवं पंजिका में अंकित कराएं। उन्होंने जन्म-मृत्यु पंजीकरण करने वाले मुख्य विभागों को अपने पुराने अभिलेखों को चरणबद्ध रूप से वर्ष 2025 तक डिजीटाइज करने के निर्देश देते हुए कहा कि हितलाभ की योजनाओं में समस्त विभागों द्वारा यथा-सम्भव जन्म-मृत्यु पंजीकरण के डाटाबेस से ।च्प् के माध्यम से त्वरित सत्यापन एवं सम्पर्क स्थापित किया जाए। उन्होंने मण्डल के सभी जिला मजिस्ट्रेट्स को निर्देशित किया है कि वर्ष 2025 तक मण्डल में शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु पंजीकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का सभी सम्बन्धित विभागों से कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!