अलीगढ़

अलीगढ़ में 37.02, हाथरस में 42.81, एटा में 54.12, कासगंज में 67.49 प्रतिशत घरों को टैब कनैक्शन

अलीगढ़ एवं हाथरस स्टेट एवरेज 52.78 प्रतिशत से नीचे

मण्डलायुक्त ने की जल जीवन मिशन की मण्डलीय समीक्षा

सबसे खराब प्रगति पर कार्यदायी संस्था आयन एक्सचेंज 4 प्रतिशत अर्थदण्ड अधिरोपित 

मंडल में 320 पर अनारम्भ कार्य, 15 अगस्त तक सभी अनारम्भ कार्य शुरू हो कराने के निर्देश

अलीगढ़ –मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने बैठक में पाईप पेयजल योजना में सड़कों को खोदकर यूं ही छोड़ देने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जब एस्टीमेट में कार्य का प्राविधान किया गया हैफिर ठेकेदार क्यों मनमानी कर रहे हैं। उन्होंने अधिशासी अभियंताओं को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि जनता परेशान हो रही है। आए दिन शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं। जनहित को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए दोषी अधिकारियों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

  मंडलायुक्त ने समीक्षा में पाया कि जनपद अलीगढ़ में 37.02, हाथरस में 42.81, एटा में 54.12, कासगंज में 67.49 प्रतिशत एवं आल ओवर 47.56 प्रतिशत घरों को टैब कनैक्शन दिए गए है। अलीगढ़ एवं हाथरस स्टेट एवरेज 52.78 प्रतिशत से नीचे वहीं एटा और कासगंज स्टेट एवरेज से ऊपर कार्य कर रहे हैं। मो0 इमरान ने बताया कि यदि मण्डल की बात करें तो कार्यदायी संस्था पीएनसी द्वारा कासगंज में बेहतर कार्य किया जा रहा है। आयन एक्सचेंज कार्यदायी संस्था की सबसे खराब प्रगति पाई गई। मण्डलायुक्त ने अनुबंध के आधार पर अर्थदण्ड अधिरोपित करने के निर्देश दिए। मो0 इमरान ने बताया कि 4 प्रतिशत अर्थदण्ड लगाने के लिए संस्तुति कर दी गयी है। इनके द्वारा एटा में भी 45 प्रतिशत ही कार्य किया गया है। समीक्षा में पाया गया कि कम्पनियां मासिक लक्ष्य की भी प्रतिपूर्ति नहीं कर पा रहीं हैं। मंडलायुक्त ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए तेजी के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।   

  समीक्षा में पाया गया कि पाइपलाइन बिछाकर घरों में नल संयोजन दे दिए गएपरंतु अधिकतर परियोजनाओं में ओवर हैड नहीं बनाए गए हैंजिस पर मण्डलायुक्त द्वारा चिंता व्यक्त की गई। मण्डलायुक्त ने सभी डीएम को निर्देशित किया कि ऐसी परियोजनाऐं जिन पर स्थानीय समस्याओं के चलते कार्य आरम्भ नहीं हो सका हैसमस्याएं दूर कर कार्य शुरू करायें। समीक्षा में पाया गया कि एटा में पावर मैक कम्पनी द्वारा 21 अनारम्भ कार्यों के बारे में अधिशासी अभियंता को कोई जानकारी नहीं हैप्रतीत होता है कि कार्य संविदा कर्मिकों पर ही छोड़ा गया है। मण्डलायुक्त ने अधिशासी अभियंता डी0के0 सिंह की लचर कार्यशैली से शासन को अवगत कराने के निर्देश दिए। एटा जिला समन्वयक ने बताया कि डीएम स्तर से भूमि खाली कराने के लिए रोस्टर जारी किया गया है।

अधिशासी अभियंता मो0 इमरान ने बताया कि कम्पनियों के पास वांछित सभी उपकरण न होने से कार्य परिलक्षित नहीं होने की समस्या पेश आ रही है। उन्होंने बताया कि मण्डल में ओवर हैड टैंक बनाये जाने की स्थिति काफी खराब हैजोकि जल्द से जल्द कार्य पूरा करने में अवरोध पैदा कर रहा है। सभी कम्पनियों को निर्देशित किया गया कि कार्य मे तेजी लाएं। सर्वाधिक शिथिल कार्य आयन एक्सचेंज द्वारा होना बताया गया। मंडल में 320 पर कार्य अनारम्भ होना पाया गयाजिसमंे सर्वाधिक अनारम्भ कार्य पीएनसी एवं बीजी सीसीपीएल के कार्य हैं। मंडलायुक्त ने निर्देशित किया कि 15 अगस्त तक सभी अनारम्भ कार्य शुरू हो जाएंताकि जल्द से जल्द जनसामान्य को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सके। बैठक में अधिशासी अभियंता अतुल त्यागी द्वारा अलीगढ़ की प्रगति के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर कार्यदायी संसथाओं के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं जिला समन्वयक भी उपिस्थत रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!