कृषि

सर्दियों में 7 सब्जियां, जो आपको रखेंगी फिट और हेल्दी

सर्दियों में अधिकतर लोग मेथी, पालक और गाजर जैसी सब्जियों का सेवन करते हैं।

सर्दियों में पालक काफी आसानी से मिल जाता है। आप भी इसे अपनी विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं। पालक प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स है। इसे खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसके अलावा पालक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। पालक का सेवन आप सब्जी, सलाद, जूस और पराठे के रूप में कर सकते हैं। पालक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है

2. मूली के फायदे (radish benefits)

सर्दियों में अधिकतर लोग मूली का सलाद खाते हैं। कई लोग मूली की सब्जी भी खाते हैं। मूली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। मूली में विटामिन बी6, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। मूली में पानी काफी होता है, इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

3. गाजर के फायदे (carrot benefits)

सर्दियों में गाजर का सेवन करने के कई तरीके हैं। कुछ लोग इसे सलाद, हलवा तो कुछ लोग इसे मिक्स वेज में शामिल करते हैं। इतना ही नहीं गाजर का जूस भी पिया जाता है। गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का अच्छा सोर्स होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही यह त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाता है। गाजर में आयरन भी होता है, यह एनीमिया की समस्या से बचाता है।

चौलाई खाने के फायदे (chaulai benefits in hindi)

सर्दियों में चौलाई का साग काफी खाया जाता है। इसे लाल साग के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह डायबिटीज, एनीमिया और कैंसर से बचाव करता है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

बथुआ साग के फायदे (bathua benefits in hindi)

बथुआ साग स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। यह विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसे अपनी विंटर डाइट (winter diet) में शामिल कर सकते हैं। बथुआ साग खाने से गैस और कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके अलावा यह पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। बथुआ का साग खाने से खून साफ होता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिलता है।

शलजम के फायदे (turnip for winter)

शलजम का सेवन भी सर्दियों में अधिकतर लोग करते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। शलजम का सेवन सलाद, जूस के रूप में किया जा सकता है। कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं।

7. मशरूम के फायदे (mushroom ke fayde)

मशरूम का सेवन सर्दियों में किया जाता है। यह फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं। इसके अलावा इसमें कैलोरी कम होती है, इससे वेट लॉस में फायदा मिलता है। मशरूम कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

 

 

 

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!