धार्मिक

बजरंगबली ने ओढ़ा कंबल, खाया सोंठ का लड्डू

राम लक्ष्मण और मकरध्वज समेत सभी को कंबल ओढ़ाए गए

सर्दियां शुरू हो गई हैं, ऐसे में एक ओर लोगों ने खुद को सर्दी से बचाने के उपाय करने शुरू कर दिए हैं तो वहीं लखनऊ शहर की बेहद प्राचीन लेटे हुए हनुमान मंदिर में भी बजरंगबली को सर्दी से बचाने के लिए तरह-तरह के अनोखे उपाय किए जा रहे हैं. इस मंदिर में राम भक्त हनुमान को एक नहीं बल्कि दो कंबल ओढ़ाए जा रहे हैं. साथ में ही उनको सोंठ से बना हुआ लड्डू खिलाया जा रहा है. यही नहीं बजरंगबली के कंधों पर बैठे राम लक्ष्मण और मकरध्वज समेत सभी को कंबल ओढ़ाए गए हैं. साथ ही गजक और सोंठ के लड्डू का ही भोग लगाया जा रहा है. यही नहीं रात में हीटर भी भगवान के पास लगाया जा रहा है. इसके अलावा बजरंगबली को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर भी दिया जा रहा है, ताकि सर्दी से वह बचे रहें

.लखनऊ शहर की मशहूर चौपटिया स्थित ज्वाला और रामलला ठाकुरद्वारा में भी महिलाएं भगवानों का नाप लेकर उनके आकार का स्वेटर अपने हाथों से बना रही हैं. हाथों से ही महिलाओं ने भगवानों के लिए छोटे-छोटे कंबल बनाए हैं. यहां पर भी भगवानों को गजक, गुड़, मूंगफली और गुड पट्टी का भोग लगाया जा रहा है.

इसलिए जरूरी है स्वेटर पहनाना
मंदिर के मुख्य रिद्धि किशोर गौड़ ने बताया कि भक्त और भगवान का रिश्ता हमेशा सही निर्मल और पवित्र माना जाता है, जब मंदिरों में भगवान की प्रतिष्ठा होती है तो उसे प्राण प्रतिष्ठा कहते हैं. यानी प्रतिमा में प्राण आ गए हैं, ऐसा माना जाता है और जब उसमें प्राण हैं तो भगवानों को भी सर्दी कैसे नहीं लगेगी. इसीलिए भगवानों को सर्दी से बचाने के लिए हनुमान मंदिर में पूरी व्यवस्था कर दी गई है क्योंकि लखनऊ में अब सर्दी बढ़ने लगी है. इसके अलावा चौपटिया की जो ज्वाला देवी और रामलाल ठाकुरद्वारा में भी साईं बाबा, दुर्गा मां, लड्डू गोपाल, श्री कृष्णा, राम दरबार और सभी देवी देवताओं को रंग-बिरंगे खूबसूरत स्वेटर पहनाए गए हैं. यहां पर मौजूद महिलाएं अपने हाथों से रोज भगवानों का नाप लेती हैं और अलग-अलग स्वेटर बना रही हैं. महिलाओं ने भगवानों के साइज के कंबल भी बनाए हैं, जो रात में उन्हें ओढ़ाए जाते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!