लाइफस्टाइल

सिंघाड़ा सर्दियों का स्वादिष्ट फल होता है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है

सिंघाड़ा खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर समेत कई परेशानियों से राहत मिल सकती है.

अगर आपसे पूछा जाए कि पानी में उगने वाला फल कौन सा है, तो आपका जवाब सिंघाड़ा (Water Chestnut) होगा. यह एक ऐसा फल है, जो जून से दिसंबर के बीच उगाया जाता है और इसे लोग काफी पसंद भी करते हैं. यह फल दिखने में भले ही अजीबोगरीब दिखता है, लेकिन अनगिनत पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. सिंघाड़ा में विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फोस्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं. सिंघाड़ा कई बीमारियों से बचाने में कारगर साबित हो सकता है और आयुर्वेद में इसे सेहत के लिए वरदान माना गया है. कई रिसर्च में भी सिंघाड़े के फायदों पर मुहर लग चुकी है. इसे कच्चा या उबालकर दोनों तरह से खाया जा सकता है. इसके बड़े फायदे आपको जरूर जानने चाहिए.

क्रोनिक डिजीज से बचाने में रामबाण – सिंघाड़ा को कई क्रोनिक बीमारियों से बचाने में बेहद असरदार माना जा सकता है.  अनुसार सिंघाड़ा पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट फेरुलिक एसिड, गैलोकैटेचिन गैलेट, एपिकैटेचिन गैलेट और कैटेचिन गैलेट का एक बड़ा स्रोत है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, जिससे पुरानी बीमाारियों को दूर किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर कर सकता है कंट्रोल- सिघाड़ा को हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इस फल में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है. सिंघाड़े में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है.

कोलेस्ट्रॉल और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद – सिंघाड़े को बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला माना जाता है और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने वाला माना जाता है. सिंघाड़े में हेल्दी फैट होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ ट्राइग्लिसिराइड्स को भी कंट्रोल करता है. इसका सेवन करने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!