शिक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से लेकर यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड तक कुछ दिनों में लगभग सभी बोर्ड्स की परीक्षाएं शुरू

समय के अंदर पूरा कोर्स कैसे कवर करें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से लेकर यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड तक कुछ दिनों में लगभग सभी बोर्ड्स की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. विंटर वैकेशन होने वाली हैं और स्टूडेंट्स प्लान करते हैं कि वे इस समय में रिवीजन शुरू कर देंगे. हालांकि अभी भी कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिनका कोर्स खत्म नहीं हो पाया होगा. ऐसे छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अभी भी कोर्स खत्म करने से लेकर रिवीजन करने तक बहुत टाइम बाकी है. बस थोड़ी-बहुत प्लानिंग के साथ आप बढ़िया से ये काम पूरा कर पाएंगे. नोट कर लें ये काम के टिप्स.

सबसे पहले निकालें सिलेबस अभी तक की जितनी तैयारी आप कर चुके हैं, उसके हिसाब से एक बार फिर से सिलेबस निकालें और देखें कि कौन-कौन से टॉपिक कवर हो चुके हैं और कौन से बाकी हैं. इनमें से कौन से टॉपिक बहुत लेंदी हैं कौन से कम समय में कवर हो सकते हैं. अब पहले जरूरी और लेंदी टॉपिक पकड़ें और तैयार करें.

जो कठिन लगता है या बड़ा है वो पहले

जो टॉपिक आपको कठिन लगते हैं या जो बड़े हैं उन्हें पहले पूरा करें. क्योंकि अगर इन्हें एंड के लिए छोड़ा तो ये छूटे ही रह जाएंगे. अभी इन्हें पूरा करने का सही समय है. बाद में ये पूरे नहीं हो सकते. टाइम-टेबल बनाएं और इन्हें कंप्लीट करें.

पिछले साल के पेपर उठाकर देखें

एक तरीका ये भी है कि अगर कोई टॉपिक बहुत लेंदी है तो आप पिछले सालों के पेपरों से ये देख लें कि कौन से विषय जरूरी हैं. जरूरी विषयों को पढ़ लें और बाकी हिस्सा रहने दें. कई विषय ऐसे होंगे जिनसे रिपीटीटिव हर साल सवाल आते हैं. इनसे आपको दो फायदे होंगे. एक तो पिछले साल के सवाल हल करने से आपकी प्रैक्टिस भी होगी दूसरा जरूरी टॉपिक पता चलेंगे और तीसरा अपनी कमियां पता चल जाएंगी.

सबसे पहले ये देख लें कि अपनी किताबों से कोर्स खत्म करें उसके बाद रिफ्रेशर्स पर आएं. इसमें कोई शक नहीं की रिफेशर्स बहुत मदद भी करती हैं और टॉपिक अच्छे से समझा देती हैं लेकिन उसके पहले अपनी एनसीईआरटी जरूर खत्म कर लें.

शॉर्ट नोट्स बनाते चलें और साथ के साथ रिवीजन करें

जो टॉपिक बड़े हैं और जिन्हें पढ़ने का डिसीजन आप इस समय लेते हैं उनके नोट्स बनाते चलें. इससे बाद में आसानी होगी. साथ ही पूरे रिवीजन को एंड के लिए इकट्ठा न करें. जैसे-जैसे जो टॉपिक पूरा होता जाए वैसे-वैसे उसे साथ के साथ रिवाइज करते चलें. इससे ये होगा कि अगर कोर्स पूरा करने में समय भी लगता है तो उस समय को आप यहां इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपने रिवीजन के लिए बचाया था.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!