खेल

आईपीएल 2024 का ऑक्शन शुरू होने से पहले आरसीबी के कोच एंडी फ्लावर

इस बार का आईपीएल ऑक्शन दुबई में होने जा रहा है.

आईपीएल 2024 का सीज़न शुरू होने में अभी काफी वक्त बाकी बचा हुआ है, लेकिन इस सीज़न के लिए ऑक्शन आज यानी 19 दिसंबर को आयोजित होने वाला है. इस बार का आईपीएल ऑक्शन दुबई में होने जा रहा है. इसकी शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे से होगी. ऑक्शन में हर टीम अपनी-अपनी तैयारियां पूरी करके आती है, लेकिन हर बार के ऑक्शन में आरसीबी की टीम पर फैन्स की विशेष नज़र होती है.

एंडी फ्लावर ने बताई आरसीबी की टॉप-5

इस बार के ऑक्शन से पहले ही आरसीबी के कोच एंडी फ्लावर ने आरसीबी की प्लेइंग इलेवन के टॉप-5 बल्लेबाजी क्रम का खुलासा कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एंडी फ्लावर की टॉप-5 बैटिंग लाइन-अप में नंबर-1 पर विराट कोहली, नंबर-2 पर कप्तान फाफ डू-प्लेसी, नंबर-3 पर रजत पाटीदार, नंंबर-4 पर ग्लेन मैक्सवेल, और नंबर-5 पर कैमरून ग्रीन बल्लेबाजी करेंगे. आरसीबी की इस बैटिंग लाइनअप को देखकर एक बार फिर लग रहा है कि उनसे ज्यादा धांसू और खतरनाक बल्लेबाजी क्रम किसी दूसरी टीम का नहीं हो सकता है.

ऑक्शन में क्या होगी आरसीबी की स्ट्रेटेजी?

एंडी फ्लावर द्वारा बताए गए बल्लेबाजी क्रम को देखने के बाद एक बात तो साफ हो जाती है कि इस टीम को बल्लेबाजों की ज्यादा दिक्कत नहीं है. मैक्सवेल बल्लेबाजी के साथ 4 ओवर की स्पिन गेंदबाजी, और कैमरून ग्रीन बल्लेबाजी के साथ-साथ 4 ओवर की मीडियम पेस गेंदबाजी भी कर सकते हैं. ऐसे में इस टीम के टॉप-5 बैटिंग में दो ऑलराउंडर्स भी मौजूद हैं. इस टीम को अपनी स्पिन और तेज गेंदबाजी को मजबूत करने की जरूरत है. आइए हम आरसीबी की ऑक्शन रणनीति समझते हैं.

आरसीबी द्वारा रिटेन किए खिलाड़ी: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, विशाक विजय कुमार, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज , रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार

आरसीबी द्वारा जारी किए खिलाड़ी: वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेविड विली, वेन पार्नेल, सोनू यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्थ कौल, केदार जाधव

आरसीबी ट्रेड: मयंक डागर (सनराइजर्स हैदराबाद से), कैमरून ग्रीन (मुंबई इंडियंस से).

आरसीबी के पर्स में बचे पैसे: 23.25 करोड़

आरसीबी के पास बचे टोटल स्लॉट: 6 (विदेशी खिलाड़ियों के लिए 3 स्लॉट)

तेज गेंदबाजों पर आरसीबी लगाएगी बड़ी बोली

हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, डेविड विली, वेन पार्नेल और सिद्धार्थ कौल के रूप में, आरसीबी ने कुछ क्वालिटी वाले तेज गेंदबाजों को रिलीज़ किया है, जिनमें भारतीय और विदेशी दोनों गेंदबाज शामिल हैं. इससे यह स्पष्ट हो गया है कि आरसीबी देशी और विदेशी तेज गेंदबाजों के लिए बोली लगाएगी. हालांकि, आरसीबी भारतीय तेज गेंदबाजों की तरफ ज्यादा जोर लगा सकती हैं, क्योंकि उनके पास कप्तान फाफ डू-प्लेसी, ग्लेन मैक्सवेल, और कैमरून ग्रीन तीन ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनके प्लेइंग इलेवन में होने की पुष्टि खुद आरसीबी के हेड कोच कर चुके हैं.

ऐसे में उनके पास सिर्फ एक ही अन्य विदेशी खिलाड़ी को खिलाने की जगह बनेगी. हालांकि, फिर भी वो किसी एक विदेशी तेज गेंदबाज पर बड़ी बोली लगा सकती हैं, जिन्हें वो अपनी टीम में शामिल कर सके. इनमें मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस शामिल हो सकते हैं. मॉक ऑक्शन में भी आरसीबी ने मिचेल स्टार्क पर 18.50 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. इसके अलावा आरसीबी उमेश यादव, और कार्तिक त्यागी जैसे भारतीय तेज गेंदबाजों के पीछे भी जा सकती है.

स्पिनर्स पर होगा ध्यान

आरसीबी की टीम ने एक दौर में युजवेंद्र चहल पक्के स्पिन गेंदबाज हुआ करते थे. उन्हें रिलीज़ करने के बाद आरसीबी ने श्रीलंका के वानिंदू हसरंगा को टीम में मुख्य स्पिनर के तौर पर शामिल किया, और उनके साथ शहबाज़ अहमद भी स्पिन गेंदबाजी किया करते थे. इस बार के ऑक्शन से पहले आरसीबी ने शहबाज को ट्रेड कर लिया, और हसरंगा को रिलीज कर दिया है. इसका मतलब है कि वो इस ऑक्शन में किसी भारतीय या विदेशी स्पिनर के लिए भी बड़ी बोली लगा सकती है. इनमें मुज़ीब उर रहमान जैसे गेंदबाज शामिल हो सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!