लाइफस्टाइल

गर्मी के मौसम में ही नहीं सर्दियों में भी कब्ज परेशान कर सकती है

कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है

कब्ज होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. गर्मी के मौसम में ही नहीं सर्दियों में भी कब्ज  परेशान कर सकती है. इसका कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. कब्ज पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो परेशानी बढ़ सकती है.
फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए फाइबर सबसे जरूरी होता है. चूंकि सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग अधिक प्रोसेस्ड और कम फाइबर वाली चीजें खाते हैं. ऐसे में कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए खाने में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं.
डेयरी प्रोडक्टस 
सर्दी के मौसम में दूध-दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में लैक्टोज इंटॉलरेंस का सामना करने वालों में कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में गर्म दूध का ही सेवन करें और लैक्टोज इंटॉलरेंस है तो डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनाएं. वरना कब्ज जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं.
पानी पीना कम न करें
ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीना ही भूल जाता हैं. इससे उन्हें डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जो कब्ज का कारण बन सकती है. इसलिए सर्दियों में पानी भरपूर पीते रहें. कोशिश करनी चाहिए कि हर घंटे में पानी शरीर के अंदर पहुंचे. इससे कब्ज और पाचन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.
शराब और कैफीन से दूरी
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिकरत लोग कई-कई बार शराब और चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. इस मौसम में शराब और कैफीन की ज्यादा मात्रा भी डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है. जिससे कब्ज हो सकती है. इसलिए इससे बचें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!