कृषि

अपने घर में ही इलायची का पौधा लगा सकते हैं,जिसे आप महंगे दाम में खरीद रहे हैं

पौधे के लिए सही तापमान 20 से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस तक होता है

इलायची गुणकारी और सुगंधित होती है. साथ ही ये खेती के दृष्टिकोण से यह एक बेहद लाभदायक है. इलायची भी बहुत से किसानों की खेती है. जिससे किसान भाई अच्छा लाभ प्राप्त करते हैं. बाजार में भी इलायची काफी अच्छे दामों में बिकती है. लेकिन हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने घर में इसको उगा सकते हैं और अपने हजारों रुपये बचा सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे की घर पर इलायची की खेती करने के लिए किन बातों कद ध्यान रखना जरूरी है.

ये चीजें हैं जरूरी

  • गमला
  • मिट्टी
  • बीज
  • खाद
  • पानी

कैसे घर में उगाएं पौधा

घर में इलायची का पौधा लगाने के लिए आप सबसे पहले एक गमला लें या फिर आप इसे किसी कंटेनर में भी लगा सकते हैं. कंटेनर में पौधे लगाने के बाद आप उसमें 50 फीसदी कोको पीट और 50 फीसदी वर्मीकम्पोस्ट मिट्टी की पोटिंग कर लें. इसके बाद आप गमले में बीज लगा दें और उसमें पानी डाल दें. पाने डालते समय उसकी सही मात्रा का ध्यान रखें. कुछ दिन बाद इलायची का पौधा पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

आप इलायची के पौधों को नियमित तौर पर पानी देते रहें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ज्यादा पानी देने से इसकी जड़ सड़ सकती है. इसलिए केवल मिट्टी को नम रखने जितना पानी ही दें. इलायची के पौधों को उगाने के लिए सूर्य की अच्छी रोशनी की जरूरत होती है. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि पौधा सीधे सूरज के प्रकाश के संपर्क में न आए. इलायची के पौधे के लिए सही तापमान 20 से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस तक होता है. ये तापमान इलायची के बीजों के अंकुरण के लिए अच्छा माना जाता है. जिस कारण इसे बोने का बढ़िया समय गर्मियों में होता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!