शिक्षा

UP के स्कूल 31 दिसंबर से बंद करने का आदेश

15 दिन तक बंद रहेंगे,जनवरी महीने से फिर लगेंगी क्लासेस

यूपी के स्कूल के बच्चों के लिए अच्छी खबर है. उन्हें जल्दी ही सर्दी की छुट्टियां मिलेंगी. इस बाबत घोषणा कर दी गई है. डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस संबंध में जानकारी दी है. मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से छुट्टियां कर दी जाएंगी. 30 दिसंबर को स्कूल लगेगा और उसके अगले दिन यानी 31 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे. यानी यहां के परिषदीय स्कूल के बच्चों को करीब 15 दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके बाद फिर से स्कूल खुल जाएंगे.

छुट्टियों में करना है ये काम

स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करने के साथ ही महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने ये भी कहा है कि सभी स्कूल बच्चों को होमवर्क दें ताकि वे छुट्टियों में न केवल इंगेज रह सकें बल्कि थोड़ी-बहुत पढ़ाई भी कर सकें. छुट्टियों में बच्चे पढ़ाई करते रहें इसके लिए भी प्रयास किया गया है.

शीत लहर के कारण हुआ फैसला

बता दें कि मौसम के मिजाज दिन पर दिन बदल ही रहे हैं और शीत लहर भी बहने लगी है. ऐसे में बच्चों को सर्दी से बचाने और सेफ रखने के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है. आने वाले दिनों में मौसम और बिगड़ने क संभावना है. इसलिए इस महीने की आखिरी तारीख को स्कूल बंद कर दिए जाएंगे.

बढ़ सकती है छुट्टी!

अभी तो महानिदेशक द्वारा 14 जनवरी तक स्कूल बंद होने का आदेश आया है लेकिन इसमें बढ़ोत्तरी भी हो सकती है. दरअसल 14 जनवरी के आसपास कई बार ठंड बहुत बढ़ जाती है. बीते सालों में देखा गया है कि ठंड इस कदर बढ़ गई थी की स्कूल की छुट्टियां आगे बढ़ानी पड़ी. अब इस साल मौसम कैसा रहता है कुछ दिनों में साफ हो जाएगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!