टेक्नोलॉजी

यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया है

क्रिएटर्स और ज्यादा पैसा प्लेटफार्म से कमा पाएंगे.

गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब पर कंपनी ने एक नया फीचर पॉडकास्ट करने वाले क्रिएटर्स के लिए ऐड किया है. इसके तहत क्रिएटर्स अब आसानी से अपने पॉडकास्ट को अपलोड कर पाएंगे. दरअसल, कंपनी यूट्यूब स्टूडियो के अंदर पॉडकास्ट वीडियो को शेयर करने के लिए एक नया ऑप्शन दे रही है जिसके तहत क्रिएटर्स इसे यूट्यूब के साथ-साथ यूट्यूब म्यूजिक पर भी शेयर कर पाएंगे. साथ ही पॉडकास्टर्स YouTube म्यूजिक होमपेज पर पॉडकास्ट ऑप्शन का भी लाभ ले सकते हैं.यूट्यूब म्यूजिक पर पॉडकास्ट को यूजर्स ऑन-डिमांड, ऑफलाइन और बैकग्राउंड में भी सुन पाएंगे. इससे क्रिएटर्स को Ads और सब्सक्रिप्शन से और पैसा मिलेगा और उनकी इनकम बढ़ेगी.

यूट्यूब पर इस तरह भी कमा सकते हैं पैसे 

यूट्यूब पर पैसे कमाने का सिर्फ एक तरीका नहीं है बल्कि कंपनी कई ऑप्शन क्रिएटर्स को देती है जिसमें फैन फंडिंग या सुपर चैट लाइव स्ट्रीम के दौरान शामिल है. कंपनी ने बताया की दिसंबर 2022 तक फैन फंडिंग के जरिए पैसे कमाने वाले चैनल्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में 10% का इज़ाफ़ा हुआ है और इन चैनल्स की ज्यादातर कमाई फैन फंडिंग के जरिए ही होती है. इसके वाला क्रिएटर्स ब्रांड प्रोमोशन, डील्स आदि से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यूट्यूब चैनल से आपकी कमाई कितनी होगी ये आपके चैनल पर चलने वाले Ads पर निर्भर करता है.

ब्रांड कंटेंट 

कुछ समय पहले यूट्यूब ने ब्रांड कंटेंट की भी शुरुआत की है जो फिलहाल भारत में कुछ क्रिएटर्स और एडवटाइजर्स के पास उपलब्ध है. ब्रांड कंटेंट के तहत कंपनी दोनों को आपस में आसानी से जोड़ने का काम करती है ताकि एक स्मूथ वर्किंग को बढ़ावा मिले. यहां से क्रिएटर्स और एडवटाइजर्स आसानी से एक दूसरे के साथ जुड़ पाते हैं और कंपनी को सही क्रिएटर अपने प्रोडक्ट के लिए मिल पाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!