व्यापार

साल के आखिरी कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स और निफ्टी की सधी शुरुआत

मंगलवार को शेयर बाजार का रुख तेजी की और है. बाजार ने धीमी शुरुआत की है.

क्रिसमस की छुट्टी के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार साल के आखिरी कारोबारी हफ्ते में मिले-जुले रुख के साथ खुले हैं. बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी पर भी सधी हुई शुरुआत हुई है. निफ्टी में 15.50 पॉइंट की उछाल आई और यह 21,364.90 पॉइंट पर पहुंच गया. सेंसेक्स भी 17.32 पॉइंट बढ़कर शुरुआती कारोबार में 71,124.28 पर खुला. शुरुआती कारोबार में आईटी सेक्टर के स्टॉक्स को छोड़ सभी सेक्टर के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं. मिडकैप और स्माल कैप स्टॉक्स में भी तेजी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिजनी के बीच मर्जर की खबरों से कंपनी के शेयर भी उछलकर 2,590.65 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं.

इंफोसिस समेत आईटी कंपनियों के शेयर गिरे 

इंफोसिस की 1.5 अरब डॉलर की बड़ी डील टूटने का असर उसके शेयरों पर भी पड़ा है. शुरूआती कारोबार में उसके शेयर 2 फीसदी नीचे चले गए हैं. निफ्टी पर यूपीएल, टाटा स्टील, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, एनटीपीसी और ब्रिटानिया जैसे शेयरों में शुरुआती उछाल आया है. उधर, गिरावट वाले शेयरों में इंफोसिस के साथ विप्रो, टेक महिंद्रा, टीसीएस और एचसीएल टेक्नोलॉजीस शामिल हैं.

आईपीओ की कमजोर लिस्टिंग 

शेयर बाजार में मंगलवार को तीन बड़े आईपीओ आए. मगर इनमें से दो निराश करके गए. सूरज एस्टेट डेवलपर्स और मुथूट माइक्रोफिन निवेशकों को उम्मीद के मुताबिक, लाभ नहीं दे पाए. इनकी लिस्टिंग लगभग 5 फीसदी डिस्काउंट पर हुई. सिर्फ मोतीसंस ज्वेलर्स का आईपीओ 98 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ है.

पेटीएम के शेयर भी लुढ़के 

फिनटेक कंपनी से कर्चारियों की छंटनी की खबर बाहर आने के चलते मंगलवार को कंपनी के शेयर भी लुढ़के हैं. सोमवार को यह जानकारी सामने आई थी कि कंपनी ने अपने 1000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

बॉक्सिंग डे पर बंद हैं कई ग्लोबल मार्केट 

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, इंडोनेशिया और न्यूजीलैंड के बाजारों में छुट्टी है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!