शिक्षा

नौकरी खोज रहे युवाओं को यहां मिलेंगे मौके

क्रैश कोर्स, जो दिला सकते हैं नए ट्रेंड की नौकरियां,

डिजिटल की दुनिया में न सिर्फ नौकरियों के ट्रेंड्स बदल रहे हैं बल्कि काम करने के तरीके भी। कंपनियां ऑटो पायलट मोड की कारें लांच कर रही हैं। अस्पताल और ई-कॉमर्स कम्पनियां डिलीवरी ड्रोन से कर रहे हैं। घरों में डाकिये नहीं आते, ई-मेल, व्हाट्सअप या टेक्स्ट मैसेज संदेश आते हैं। बैंकों में जॉब्स कम हुए हैं क्योंकि फिनटेक इंडस्ट्री ने हर व्यक्ति की जेब में रखे वॉलेट का इस्तेमाल घटाकर उसे मोबाइल वॉलेट में बदल दिया है। क्लैरिकल जॉब्स घट रही हैं और ऐसी नौकरियां जिनमें डिजिटल की हिस्सेदारी है तेज गति से बढ़ रहीं हैं।ऐसे में नया वर्ष युवाओं के लिए क्या कॅरिअर संभावनाएं लेकर आ रहा है? कौन से स्किल डिमांड में होंगे? किस तरह से वर्क कल्चर बढ़ेगा? कौन सी पढ़ाई नौकरी दिला पायेगी?  किस नौकरी में सैलरी बढ़ेगी? 2024 के आने वाले ऐसे 10 डिजिटल जॉब ट्रेंड्स

ट्रेंड -1 फ्रीलांस जॉब्स बढ़ेंगी

विश्व बैंक के डेटा अनुसार विश्व में 47% कर्मचारी फ्रीलांस काम कर रहे हैं, 2024 में इंडस्ट्री के अंदर फ्रीलांस काम करने वाले लोगों की इस संख्या में और इजाफा होगा। फायदा उन्हें होगा जिनके पास स्वतंत्र काम करने वाले डिजिटल स्किल होंगे।

ट्रेंड -2 रिमोर्ट वर्किंग कल्चर हाइब्रिड की ओर बढ़ेगा

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर निक ब्लूम की की एक रिपोर्ट के अनुसार रिमोट वर्किंग कल्चर हाइब्रिड वर्क मॉडल बनेगा। लोग रेगुलर ऑफिस आने के बजाय हफ्ते में कुछ दिन ऑफिस – कुछ दिन घर से काम करेंगे। फायदा उसे होगा जिनके डिजिटल स्किल द्वारा रिमोट वर्किंग हो सके।

ट्रेंड -3  ग्लोबल हायरिंग्स बढ़ेंगी

फोर्ब्स के अनुसार 2023 की शुरूआत कंपनियों में भारी ले ऑफ से हुई थी। लेकिन 2024 में ऐसा नहीं होगा। 39 प्रतिशत कंपनियां 2024 में अपने बेड़े को बढ़ाएंगी। ऐसा गूगल सर्च के अनुसार भी सामने आया है। वहीं नौकरी तलाश रहे 70 प्रतिशत लोगों का मानना है कि 2024 में उन्हें जॉब हासिल हो जाएगी।

ट्रेंड -4 परमानेंट लांग टर्म जॉब्स कम होंगी

AI और मशीन लर्निंग के बढ़ते प्रयोग से बहुत सारी लांग टर्म नौकरियां खत्म हो रही हैं। लोग भी लंबे समय तक एक नौकरी करना पसंद नहीं कर रहे। लोगों को अपनी स्वतंत्रता ज्यादा पसंद है। लिहाजा कंपनियां भी अब परमानेंट नौकरियां कम देंगी। फायदा उन्हें होगा जो अपना डिजिटल स्किल एक से अधिक कंपनियों को बेचेंगे।

ट्रेंड -5 जॉब्स में पे-आउट बढ़ेगा  

Mercer की एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 में कर्मचारी 5.2% इंक्रीजमेंट की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि जो फिक्स नौकरियां हैं उनमें शायद बढ़त कम हो। फ्रीलांस में पैसा अच्छा मिलेगा। यानी फोकस परमानेंट नौकरी पर नहीं बल्कि हाई पेआउट पर रखें, काम बहुत मिलेगा अगर स्किल सही है।

ट्रेंड -6 गिग वर्किंग पेआउट्स बढ़ेगा

2024 में गिग वर्किंग पेआउट्स बढ़ेगा। क्योंकि फ्रीलांसर्स लगातार नई स्किल्स, नई टेक्नोलॉजी के बारे में सीखकर खुद को भविष्य के लिये तैयार कर रहे हैं। प्रोजेक्ट -बेस्ड काम मार्किट से उठाने में अधिक फायदा होगा।

ट्रेंड -7 हर डिजिटल जॉब में एआई – डाटा एनालिटिक्स स्किल्ड कंडिडेट्स को मौके मिलेंगे

हर कंपनी परफॉर्मेंस बेस्ड काम करेगी। सभी कंपनियों में डाटा एनालिटिक्स स्किल्ड कंडीडेट्स की जरूरत होगी। डिजिटल सेक्टर की हर नौकरी में एआई टूल्स की जानकारी एक अहम स्किल बनेगी।

ट्रेंड -8 बड़ी संख्या में लोग 12वीं के बाद ग्रेजुएशन स्किप करना शुरू करेंगे

यूएस और जापान के छात्रों के ट्रेंड्स देश में लागू होंगे। देश में बड़ी संख्या में छात्र 12वीं के बाद ग्रेजुएशन स्किप कर देंगे। आने वाले 4-5 सालों में वैसे भी कौशल के सामने डिग्री की महत्ता कम रहेगी। आपके वर्क एक्सपीरियंस के सामने क्वालिफिकेशन का महत्व कम होगा।

ट्रेंड -9 जो सेक्टर मार्केटिंग के लिए नहीं जानी जाती वहां मिलेंगे ज्यादा मौके

ऐसे सेक्टर जो डिजिटल मार्केटिंग में खर्च नहीं करते, जैसे कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, पॉवर या एनजीओ सेक्टर इनमें डिजिटल मार्केटिंग विभाग बनेंगे जिनमें स्किल्ड युवाओं की बड़ी संख्या में हायरिंग्स होंगी।

ट्रेंड्स 10- एक व्यक्ति मल्टिपल जॉब होल्ड करेगा

देश दुनियां में आज एक ट्रेंड काफी तेजी से उभर रहा है अधिक आमदनी के लिए लोग रेगुलर जॉब के साथ साथ फ्रीलांस काम भी करते हैं। जैसे – जैसे महंगाई बढ़ती जाएगी ये कल्चर और बढ़ेगा। एक व्यक्ति मल्टिपल जॉब्स को होल्ड करेगा। क्योंकि पैसे से आप न सिर्फ अपने स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रख सकते हैं बल्कि अपने रहन – सहन को भी सुखद बना सकते हैं।श की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!