राजनीति

पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का मंडी संसदीय सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय

पूर्व मंत्री और विधायक सुधीर शर्मा पर भी पार्टी दावं खेल सकती है।

पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का मंडी संसदीय सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय है। कांगड़ा संसदीय सीट से पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली को पार्टी प्रत्याशी बनाने की चर्चा है। पूर्व मंत्री और विधायक सुधीर शर्मा पर भी पार्टी दावं खेल सकती है।कांग्रेस पार्टी हिमाचल प्रदेश के बड़े नेताओं को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाकर चौंकाने की तैयारी में है। बीते दिनों दिल्ली में हुई बैठक में पार्टी हाईकमान ने स्पष्ट संदेश दिया है कि पार्टी जिसे भी चुनाव लड़ने के लिए कहेगी, वो नेता मना नहीं कर सकेगा। ऐसा करने वाले के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।बैठक के दौरान पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल के सभी नेताओं की मौजूदगी में कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और यहां की चारों लोकसभा सीटों पर पार्टी को जीत दर्ज करनी है। इसके लिए ऐसे प्रत्याशियों का चयन न किया जाए, जिनका जनाधार न हो। मतदाताओं के बीच पैठ रखने वाले नेताओं को ही प्रत्याशी बनाने की सिफारिश कांग्रेस कमेटी को करनी होगी।

इस मापदंड पर अगर बड़े नेता खरे उतर रहे होंगे, तो उनके नाम को भी बिना किसी संकोच के प्रस्तावित किया जाना चाहिए। पार्टी हाईकमान के इस संदेश से साफ है कि चुनाव के दौरान सुक्खू सरकार के मंत्री, वरिष्ठ विधायक बतौर प्रत्याशी चुनाव मैदान में नजर आ सकते हैं।पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का मंडी संसदीय सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय है। कांगड़ा संसदीय सीट से पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली को पार्टी प्रत्याशी बनाने की चर्चा है। पूर्व मंत्री और विधायक सुधीर शर्मा पर भी पार्टी दावं खेल सकती है।शिमला सीट से स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल और विधायक विनोद सुल्तानपुरी को प्रत्याशी बनाने की सुगबुगाहट है। हमीरपुर सीट में कांग्रेस का मुकाबला केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से होना है। मुख्यमंत्री सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के गृह संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस लगातार आठ चुनाव हार चुकी है।ऐसे में यहां से पार्टी प्रत्याशी कौन होगा, इसको लेकर आने वाले दिनों में कांग्रेस को खूब माथापच्ची करनी पड़ेगी। हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिला में बंटे इस संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी को लेकर चौंकाने वाला फैसला होने के आसार हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि हमीरपुर सीट से इस बार कांग्रेस का बड़ा और नया चेहरा सामने देखने को मिलेगा।

उम्मीदवार को तय करने के लिए आम कार्यकर्ताओं को भी टटोलेगी कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी तय करने के लिए कांग्रेस आम कार्यकर्ता की भी नब्ज टटोलेगी। इसके लिए जनवरी के पहले सप्ताह में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में जमीनी कार्यकर्ता तक पहुंचने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि बीते दिनों दिल्ली में हुई बैठक का संदेश जनता तक पहुंचाने के लिए प्रदेश कमेटी की बैठक के बाद जिला और ब्लॉक अध्यक्षों की शिमला स्थित पार्टी मुख्यालय राजीव भवन में बैठक बुलाई जाएगी।इन बैठकों के माध्यम से लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए फील्ड में उतरने की घोषणा की जाएगी। दिल्ली में हुई कांग्रेस की रणनीतिक कमेटी की बैठक में हाईकमान ने सभी लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम तय करते हुए पैनल बनाने को कहा है। ऐसे में इन बैठकों में चारों लोकसभा सीटों से संभावित प्रत्याशियों को लेकर पदाधिकारियों से चर्चा की जाएगी। यह पदाधिकारी जमीनी स्तर पर जाकर कार्यकर्ताओं से भी इस बाबत संवाद करेंगे।सभी से चर्चा के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी अपना पैनल बनाकर हाईकमान को भेजेगी। प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों के अनुसार लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मुद्दों को लेकर भी आगामी दिनों में होने वाली बैठकों में चर्चा की जाएगी। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 गारंटियों के दम पर चुनाव लड़ा था।भाजपा लोकसभा चुनावों में इन गारंटियों को मुद्दा बनाएगी, ऐसे में गारंटियों को लेकर भाजपा का सामना कैसे करना है। इसकी रणनीति भी जनवरी में बनाई जाएगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!