कृषि

किसान भाइयों के लिए नया वर्ष काफी अहम हो सकता है.

किसानों की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करना है.

नया साल शुरू हो चुका है. पिछले सालों में कृषि के क्षेत्र में कई बड़े फैसले लिए गए. लेकिन साल 2024 भी किसानों के नजरिए से बेहद अहम होने वाला है. सरकार की तरफ से किसान भाइयों के लिए नई स्कीम शुरू हो सकती हैं. साथ ही पहले से चल रही योजनाओं को कैसे और बेहतर किया जाए इस पर भी काम हो सकता है.अगर हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात करें तो इस योजना के जरिए किसान भाइयों को हर साल 6 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती थी. जिसे इस वर्ष बढ़ाया जा सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस राशि को बढाकर 9 हजार रुपये तक किया जा सकता है. बता दें कि पीएम किसान योजना सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. ये योजना दुनिया भर की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम है. पीएम किसान योजना के जरिए किसान भाइयों को तीन किस्तों में रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. ये किस्त करीब चार माह के अंतराल के बाद ट्रांसफर की जाती है.

 लिए जा सकते हैं कई अहम फैसले

वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस साल फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की जा सकती है. इससे किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल सकेगा. साथ ही फसल बीमा योजनाओं का दायरा बढ़ाया जा सकता है. इससे किसानों को फसलों के नुकसान पर आर्थिक सहायता मिल सकेगी. इसके अलावा लगातार कृषि क्षेत्र विकसित हो रहा है. ऐसे में 2024 में कृषि यंत्रों का खेती में इस्तेमाल और ड्रोन का खेती में उपयोग भी बढ़ेगा. किसान भाइयों को लगातार कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों के इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

AI का बढ़ रहा क्रेज

अगर बात की जाए तो ये साल किसानों के लिए काफी खास हो सकता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तेजी बढ़ते कदम भी इस फील्ड के लिए काफी अहम साबित हो सकते हैं. सरकार की तरफ से उठाए जा रहे कदमों से किसानों की आय में सुधार होगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!