विदेश

ब्रिटेन में मेटावर्स गेम में 16 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म

जहां 16 वर्षीय लड़की के साथ ऑनलाइन मेटावर्स गेम में गैंगरेप हुआ

वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में गैंगरेप का एक और हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. इस बार ब्रिटेन में ऑनलाइन मेटावर्स में 16 वर्षीय लड़की के साथ कथित गैंगरेप का मामला सामने आया है, ऐसे में ब्रिटिश पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार, लड़की के वर्चुअल रियलिटी (वीआर) अवतार के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया है, इस घटना के बाद लड़की बेहद ही परेशान है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 16 वर्षीय लड़की एक इमर्सिव गेम में वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट का उपयोग कर रही थी, जब उसके अवतार पर कथित तौर पर कई पुरुषों के अवतार ने एक साथ हमला कर दिया . लड़की ने पुलिस को बताया कि मेटावर्स में अन्य यूजर्स द्वारा उसके अवतार का यौन शोषण और सामूहिक बलात्कार किया गया. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि पीड़ित को भले ही शारीरिक नुकसान नहीं हुआ, लेकिन भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव को कानून प्रवर्तन द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है.

यूके के गृह सचिव ने बताया गंभीर मामला 

यूके के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने जांच के लिए समर्थन व्यक्त किया है और लड़की को दिए गए मनोवैज्ञानिक आघात के महत्व पर जोर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने इस तरह के आभासी कृत्यों की गंभीरता को कम करके आंकने के खिलाफ चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि इसे वास्तविक नहीं होने के रूप में खारिज करना आसान है, क्योंकि यह असली नहीं है, लेकिन इस वर्चुअल दुनिया का पूरा मुद्दा ही यही है कि वे असली जैसे लगते हैं.’उन्होंने आगे कहा कि हम यहां एक बच्चे के बारे में बात कर रहे हैं, और एक बच्चा जो यौन आघात से गुज़रा है. इसका एक बहुत ही महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक प्रभाव है. ऐसे में हमें इसे खारिज करने के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए.

क्या होता है मेटावर्स 

मेटावर्स एक वर्चुअल दुनिया है. इस दुनिया में लोग नहीं लोगों के अवतार होते हैं. इसमें हमारी दुनिया की तरह ही हर वो काम हो रहा है, जो हमारी असल दुनिया में होता है. ऐसे में जब कोई यूजर मेटावर्स में साइन इन करता है, तो वह एक वर्चुअल दुनिया में चला जाता है, जहां वह यूजर्स के वर्चुअल अवतार से मिलता है और बातचीत करता है. ऐसे में लड़की के साथ ऐसे ही  वर्चुअल अवतार के लोगों ने गैंगरेप किया है, जिससे नाबालिग लड़की सदमे में है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!