अलीगढ़

22 जनवरी तक जिले के सभी सभी राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों, वाल्मीकि मंदिरों में रामकथा, रामायण पाठ, भजन कीर्तन के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे आयोजित

सीडीओ ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

अलीगढ़ 04 जनवरी 2023 (सू0वि0) प्रदेश सरकार के निर्देशों के क्रम में अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सम्पूर्ण प्रदेश में 14 जनवरी से 22 जनवरी तक सभी राम मंदिरोंहनुमान मंदिरोंवाल्मीकि मंदिरों में रामकथारामायण पाठभजन कीर्तन के सांस्कृतिक कार्यक्रमकराये जाने है। उक्त के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा विकास खण्ड स्तर पर ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम कराने के लिए गठित समिति में सभी खण्ड विकास अधिकारियों व बाल विकास परियोजना अधिकारियों को सदस्य नामित किया गया है।मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने उक्त जानकारी देते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों व बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप 14 जनवरी से 22 जनवरी तक जिसे के सभी राम मंदिरोंहनुमान मंदिरोंवाल्मीकि मंदिरों में रामकथारामायण पाठभजन-कीर्तन के सांस्कृतिक कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें।

सीडीओ ने निर्देश दिये हैं कि ग्राम पंचायत में स्थित समस्त राम मंदिरोंहनुमान मंदिरोंवाल्मीकि मंदिरों का चिन्हांकन कर पूरा पता जीपीएस लोकेशनमंदिर प्रबन्धक् का सम्पर्क नम्बरसंस्कृति विभाग के पोर्टल बनसजनतंसमअमदजेण्पदध्तंउवजेंअ पर दिनांक 10 जनवरी तक अंकन कराना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम के लिए महिला मंगलदलयुवा मंगलदलआशाएएनएमआंगनबाडी कार्यकत्रीपंचायत सहायक का सहयोग लेते हुए प्रत्येक मंदिर के लिए सचिव ग्राम पंचायत को ग्राम नोडल अधिकारी नामित किया जाए। नामित नोडल अधिकारियों का विवरण संस्कृति विभाग के उक्त पोर्टल पर अंकन किया जाए। आयोजन स्थल पर साफ-सफाईपेयजलसुरक्षादरी बिछावनध्वनिप्रकाशसूक्ष्म जलपान की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए आयोजन स्थलों पर सक्षम स्तर से अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हुए कार्यक्रम सुनिश्चित कराए जाएं। वाल्मीकि रामायण में उल्लिखित श्री रामजी के आर्दशोंमानव मूल्योंसामाजिक मूल्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनमानस को इस अभियान से जोडते हुए निर्धारित अवधि में मंदिरों में दीप प्रज्जवलनदीपदान के साथ-साथ राम कथा प्रवचनअनवरत रामयाणरामचरित मानससुन्दर काण्ड का पाठसांस्कृतिक कार्यक्रम सूचना विभाग में  पंजीकृत कलाकारों एवं भजनकीर्तन मण्डलियों को प्राथमिकता देते हुए किया जाए। कार्यक्रम सम्पादित करते हुए 14 से 22 जनवरी तक होने वाले कार्यक्रमों की फोटो व वीडियो पोर्टल पर अपलोड की जाए।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!