लाइफस्टाइल

धनिए की पत्तियां, इन बीमारी के मरीजों को जरूर खानी चाहिए

धनिया की पत्तियां डालकर खाना चाहिए. इन पत्तियों की तासीर ठंडी होती है.

 हरी सब्जियां सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होती हैं. रोजाना इनका सेवन करने से शरीर सेहतमंद रहता है. हालांकि, कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिनके फायदे के बारें में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. पुराने समय से ही इनका इस्तेमाल होता आ रहा है. हमारे पूर्वज भी इन सब्जियों का सेवन बड़े ही चाव से करते थे. आयुर्वेद में भी इन सब्जियों के गुण बताए गए हैं. ऐसी ही चार सब्जियों के बारें में आपको आज बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से सेहत हमेशा बेहतर बनी रहती है.
धनिया की पत्तियों के फायदे
सेहत के लिए धनिया की पत्तियां (Dhaniya Leaves  Benefits) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इनके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है. ऐसे में खाने में धनिया की पत्तियां डालकर खाना चाहिए. इन पत्तियों की तासीर ठंडी होती है. ये दिल की सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं.
कद्दू के फायदे 
आयुर्वेद में कद्दू को जबरदस्त फायदेमंद माना गया है. इस सब्जी को शरीर को शांत और ठंडा रखने वाला माना जाता है. इसे खाने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. बुजुर्गों को जोड़ों को दर्द से आराम मिल सकता है. आयुर्वेद में इसे वजन कम करने वाला भी बताया गया है.
खीरा के फायदे
आयुर्वेद में बताया गया है कि कच्चा खीरा खाने के कई फायदे हैं. इससेपाचन अग्नि में कमी आती है. हालांकि, आयुर्वेद खीरा को खाने के साथ, पहले या बाद में खाने से मना करता है. खाने से पहले अच्छी तरह पकाकर भोजन के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.
तोरी के फायदे
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स तोरी के कई फायदे गिनाते हैं. उनका कहना है कि तोरी खाने से आंतों की सफाई अच्ची तरह होती है. गट हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी यह अच्छा माना जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद बताया जाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!