टेक्नोलॉजी

एंड्रॉइड फोन में Nearby शेयर को खत्म कर रही गूगल

इवेंट 12 जनवरी तक चलेगा. इसमें टेक कंपनियां अपने नए-नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को पेश करती हैं.

गूगल की ओर से CES 2024 इवेंट में बीते दिन ये जानकारी शेयर की गई कि कंपनी सैमसंग के साथ एंड्रॉइड फोन की एक फेमस सर्विस के लिए हाथ मिला रही है. गूगल ने बताया कि दोनों कंपनियों ने अपने शेयरिंग सॉल्यूशन को एक ऐप में बदलने के लिए हाथ मिलाया है. यूजर्स अब एंड्रॉइड डिवाइसेस के साथ-साथ क्रोमबुक लैपटॉप्स पर भी डेटा को शेयर कर पाएंगे.गूगल ने 2020 में एंड्रॉइड फोन में nearby शेयर नाम से एक सर्विस शुरू की थी जिसमें कंपनी एंड्रॉइड यूजर्स को तेजी से डेटा ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसी तरह की सर्विस सैमसंग अपने फोन में Quick Share के जरिए देती है. अब दोनों कंपनियों ने इन ऐप्स को एक ऐप में बदलने का फैसला लिया है और अपडेट के बाद यूजर्स Quick Share नाम से डेटा को इधर-उधर ट्रांसफर कर पाएंगे. न सिर्फ एंड्रॉइड बल्कि क्रोमबुक लैपटॉप्स में भी यूजर्स को ये सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही गूगल ने बताया कि वह PC निर्माताओं जैसे कि LG आदि के साथ भी Quick Share ऐप को विंडोज कम्प्यूटर में डिफॉल्ट ऐप के रूप में देने के लिए काम कर रही है.

आपके कंट्रोल में रहेगी प्राइवेसी सेटिंग्स  

गूगल ने ब्लॉगपोस्ट में बताया कि यूजर्स अब एक टैप में डेटा को ट्रांसफर कर पाएंगे. साथ ही यूजर्स प्राइवेसी सेटिंग को अपने हिसाब से अडजस्ट कर सकते हैं. आप ये चुन सकते हैं कि आपका डिवाइस किसके साथ कनेक्ट होगा. इसके लिए आपको कांटेक्ट, एनीवन, और योर डिवाइस समेत 3 ऑप्शन मिलेंगे. कंपनी ने बताया कि Nearby शेयर एनेब्लड डिवाइसेस में अगले महीने से Quick Share सर्विस मिलने लगेगी. आपको एंड्रॉइड फोन के नोटिफिकेशन पैनल में अब Nearby शेयर की जगह Quick share का ऑप्शन मिलेगा.

फास्ट पेयर सर्विस को एक्सपैंड कर रही कंपनी 

गूगल ने बताया कि कंपनी फास्ट पेयर सर्विस को मोबाइल के बाद अब क्रोमेकास्ट के साथ गूगल टीवी के लिए भी एक्सपैंड कर रही है. इसकी मदद से आप ब्लूटूथ डिवाइसेस को तेजी से कनेक्ट कर पाएंगे. इसके अलावा कंपनी एंड्रॉइड ऑटो में भी कुछ नए अपडेट्स दे रही है. आने वाले महीनों में एंड्रॉइड ऑटो के साथ संगत इलेक्ट्रिक वाहन Google मैप्स के साथ वास्तविक समय की बैटरी जानकारी साझा कर सकते है. ये सुविधा सबसे पहले फोर्ड मस्टैंग मच-ई और एफ-150 लाइटनिंग के लिए शुरू की जा रही है. साथ ही आप अपने मोबाइल पर प्लान की गई रोड ट्रिप को जल्द आप कार की डिस्प्ले पर गूगल मैप्स में भेज पाएंगे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!