लाइफस्टाइल

काले घने बाल हर किसी को पसंद हैं. लेकिन काले बाल के लिए हेयर डाई नहीं नेचुरल तरीके अपनाएं

हेयर डाई से ये खतरनाक बीमारियां हो सकती है.

काले बाल हर किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही पकने लगते हैं या फिर वे अपने बाल पर कोई दूसरा कलर ट्राई करना चाहते हैं. आज कल तो आप अपने बालों को जो कलर देना चाहते हैं आप दे सकते हैं. लेकिन यह हेयर डाई कई तरह की खतरनाक बीमारियों को जन्म देता है. आइए आज यहां जानते हैं हेयर डाई कैसे हमारे हेल्थ के लिए नुकसानदायक है और हम यह भी जानेंगे कि बिना हेयर डाई के काले बालों की खूबसूरती को कैसे बरकरार रखा जा सकता है.

हेयर डाई नुकसानदायक है कैसे?
हेयर डाई में ऐमोनिया, परॉक्साइड, पी-फ़ैनिलिनडाइमाइन जैसे केमिकल मिलाए जाते हैं. ये केमिकल बालों का रंग तो बदल देते हैं लेकिन इनसे अलर्जी, खाज, दाग-धब्बे और गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च के अनुसार, जो लोग अपने बालों में परमानेंट हेयर डाई लगवाते हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा अन्य लोगों की तुलना में काफी ज्यादा होता है.खासकर, ब्लैडर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ब्लड कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक रहता है. न केवल परमानेंट हेयर डाई करवाने वाले लोगों को, बल्कि उन लोगों को भी यह खतरा रहता है जो इस तरह की हेयर डायिंग का काम करते हैं, यानी हेयर डाइयर्स को भी. अमोनिया, जो हेयर डाई में आमतौर पर पाया जाता है, फेफड़ों और श्वसन तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है.

जानें नेचुरल तरीके से कैसे करें बालों को काला 

  • मेहंदी  छ प्राचीन समय से ही मेहंदी का इस्तेमाल बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए किया जाता है. मेहंदी न सिर्फ बालों को रंगती है बल्कि उन्हें पोषण भी देती है.
  • आंवला और रीठा: ये दोनों ही नेचुरल इंग्रेडिएंट्स बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आंवला बालों को गहरा काला बनाता है और रीठा उन्हें साफ करता है.
  • कॉफी और चाय का पानी: कॉफी और चाय का पानी भी बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद कर सकता है.
  • शिकाकाई: शिकाकाई का इस्तेमाल भी बालों को नेचुरल रंग प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!