देश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 जनवरी से 6 मार्च तक शादी के बड़े मुहूर्त

आतिशबाजी और जाम का दौर इस बार भी देखने को मिल सकता है.

दिल्ली में मंगवार यानी 16 जनवरी से शादियों के सीजन की शुरूआत हो गई है. शादियों का सीजन इस बार 6 मार्च तक जारी रहेगा. बीते साल 15 दिसंबर से तारा डूबने के बाद से शादी के लिए कोई भी शुभ महूर्त नहीं था, लेकिन 16 जनवरी से शादियों के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो चुकी है. 16 जनवरी से 6 मार्च के बीच मे पड़ने वाले शुभ मुहूर्त में 22 जनवरी और 29 फरवरी के दिन शादी का खास मुहूर्त है. यही वजह है कि इस दिन हजारों की संख्या में शादियां होगी इस सीजन के बाद अब नवंबर महीने में ही शादियों के बड़े मुहूर्त हैं, इसलिए 16 जनवरी से 6 मार्च तक शादी के बड़े मुहूर्त के दिन राजधानी दिल्ली में आतिशबाजी और जाम का दौर देखने को मिल सकता है. शादी समारोह के लिए दिल्ली के बैंक्वेट हॉल, गार्डन आदि में जमकर बुकिंग हुई है. शादी समारोहों के लिए आतिशबाजियों की भी तैयारियां शुरू हो गई है. दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी की तरफ से पटाखों की ब्रिकी, स्टोरेज, जलाने आदि पर लगी रोक एक जनवरी 2024 से खत्म हो गई है. ऐसे में अब शादी समारोह के लिए बाजारों में खुल कर पटाखों की बिक्री हो रही है. हालांकि ग्रैप के तहत आतिशबाजी पर रोक है, लेकिन लोग आतिशबाजियों की तैयारियां कर रहे हैं.

इन इलाकों में लग सकता है जाम  सुमित वर्मा जिनके बेटे राहुल की शादी 22 जनवरी के शुभ मुहूर्त में होनी है, उन्हें बारात लेकर फरीदाबाद जाना है. ग्रेप-3 की पाबंदियों के लागू होने की वजह से कई गाड़ियों पर रोक की वजह से उन्हें अनुमत गाड़ियों की व्यवस्था करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. चूंकि, यह मुहूर्त काफी खास है, इसलिए इस दिन दिल्ली में सैकड़ों शादियां होने वाली है. इस वजह से एसपी मार्ग, द्वारका, डाबड़ी मोड़, मायापुरी, आनंद विहार, आईएसबीटी के आसपास, मयूर विहार, शालीमार बाग, अशोक विहार, पीतमपुरा करोल बाग समेत कई इलाको में जाम की स्थित बन सकती है,

4 साल बाद 29 फरवरी को शादी का खास मुहूर्त  बात करें इस महीने के 29 फरवरी को पड़ने वाले मुहूर्त की तो इस दिन का मुहूर्त भी काफी खास है. हालांकि, इस दिन कम ही मौके पर शादी का शुभ मुहूर्त रहा है. लोग भी इस दिन शादी के लिए कम ही दिलचस्पी दिखाते हैं क्योंकि यह तारीख हर चार साल में एक बार आती है, लेकिन इस बार शुभ मुहूर्त का संयोग और चार साल बाद आई इस तारीख में कई शादियां होने जा रही है.

बैंक्वेट वालों को अच्छी कमाई की उम्मीद  दिल्ली के कई मशहूर बैंड वालों ने एबीपी लाइव की टीम से बात करते हुए बताया कि शादियों के लिए इस सीजन में काफी अच्छा बुकिंग मिल  रही है. वहीं, दिल्ली के छत्तरपुर, महिपालपुर, राजौरी गार्डन समेत विभिन्न इलाकों में वाटिका, बैंक्वेट हॉल और गार्डन आदि संचालक भी इस सीजन की बुकिंग से काफी खुश हैं. वहीं, कैटरिंग और सजावट वाले भी इस सीजन में अच्छी बुकिंग से बेहतर कमाई की उम्मीद में हैं.

मार्च महीने तक ये हैं शुभ मुहूर्त कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्र अवधूत नाथ ने एबीपी लाइव की टीम को जानकारी देते हुए बताया कि 16 जनवरी से 6 मार्च तक शादी और अन्य तरह की विशेष कार्य के लिए अच्छा दिन है और इन तारीखों में दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देशवासी शादी समेत अन्य शुभ काम करते हैं . देखें शुभकार्य की तारीखः

जनवरी में शादी के दिनः 16, 17, 20, 21, 22,  27, 28, 29, 30, 31

फरवरी में शादियों के दिनः  3, 4, 6, 7, 12, 13, 16, 17, 24, 25, 26, 28, 29,

मार्च में शादियें के दिनः 1, 2, 3, 4, 5, 6

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!