अलीगढ़

आपदाओं से बचाव को लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा स्कूल-डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

अलीगढ़ – जनसामान्य को आपदाओं से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में 6 दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधानोंग्राम पंचायत सचिवों राजस्व निरीक्षको एवं लेखपालों व स्कूलडिग्री कॉलेज के शिक्षकांे के लिए किया जा रहा है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मीनू राणा के मार्गदर्शन में जिले के स्कूल डिग्री कॉलेज के शिक्षकों को रामघाट रोड स्थित विजडम पब्लिक स्कूल में मास्टर ट्रेनरों द्वारा आपदा प्रबंधन चक्रविभिन्न आपदाओं जैसे- आकाशीय विद्युतडूबनाअग्निकांडबाढ़शीतलहरलूसर्पदंशऑधी-तूफानभूकम्पओलावृष्टि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही जिला आपदा विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षुओ को सचेत ऐप और दामिनी ऐप के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए उनके मोबाइल में इंस्टॉल भी कराया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपदा के समय प्रभावित व्यक्ति को प्राथमिक उपचार कैसे दिया जाता है और सीपीआरसर्पदंश के बारे प्रेक्टिकल करके डिमोंस्ट्रेट किया गया। अग्निशमन विभाग द्वारा सिलेंडर की आग को घरेलू नुस्खे से कैसे बुझाए जा सकता हैफसलों में लगी आग को कैसे बुझाए जा सकता है के बारे में बताया गया।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!