लाइफस्टाइल

बच्चों में कमजोर मेमोरी पावर और पढ़ाई न याद रहने की समस्या बहुत आम है

बच्चों को नई चीजें याद रखने में दिक्कत आती है. आइए जानते हैं

बच्चों की कमजोर मेमोरी और पढ़ाई याद न रहने की समस्या एक आम बात है. बच्चों को नई चीजें सीखने और याद रखने में परेशानी होती है. इसके कई कारण हो सकते हैं – जैसे बच्चे की रुचि का न होना, ध्यान भटकना, ज्यादा जानकारी को एक साथ याद न कर पाना आदि. ऐसे में माता-पिता को बच्चे की समस्या का समाधान ढूंढना चाहिए. बच्चे की मेमोरी पावर और ध्यान देने की क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे तरीके अपनाए जा सकते हैं. यदि सही तरीके से बच्चे को पढ़ाया और समझाया जाए तो वह जल्दी सीख सकता है और याद भी रख सकता है.

बच्चे की रुचि के अनुसार पढ़ाएं  बच्चों को जो चीजें पसंद होती हैं और जिनमें उनकी रुचि होती है, वे चीजें बच्चे जल्दी सीख लेते हैं और उन्हें याद भी बेहतर रख पाते हैं. इसलिए जब हम बच्चों को कुछ पढ़ाते हैं या समझाते हैं तो हमें उनकी रुचि और पसंद का ध्यान रखना चाहिए. जैसे, अगर किसी बच्चे को कहानियां पढ़ना पसंद है तो उसे कहानियों के माध्यम से पढ़ाएं. इससे वह जल्दी सीखेगा और याद भी रख पाएगा. यह बच्चों के लिए बेहतर तरीका है.

एक ही विषय पर छोटे-छोटे सत्र में पढ़ाएं
एक ही विषय पर लंबे समय तक पढ़ाना बच्चों के लिए थकाने वाला हो सकता है. इसलिए हमें एक ही विषय को छोटे-छोटे सत्रों में बांटकर पढ़ाना चाहिए. जैसे कि, अगर हम बच्चे को गणित की कोई अध्याय पढ़ा रहे हैं तो पूरा अध्याय एक ही बैठक में नहीं पढ़ाना चाहिए. बल्कि 10-15 मिनट पढ़ाकर एक ब्रेक लेना चाहिए फिर आगे की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए.

खेल-खेल में पढ़ाएं
बच्चों को केवल पढ़ाने मात्र से वे जल्दी बोर हो जाते हैं. इसलिए हमें पढ़ाते समय कुछ खेल और मजेदार गतिविधियां भी शामिल करनी चाहिए. जब हम नई चीज़ पढ़ा रहे हों तो 10-15 मिनट पढ़ाकर फिर 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं. इस दौरान हम कोई पजल गेम या बच्चों को पसंद का कोई खेल खिला सकते हैं. इसके बाद फिर से पढ़ाई शुरू की जा सकती है.

पढ़ाते समय उदाहरण और चित्र दिखाएं 
बच्चों को किसी भी नई चीज को समझने और याद करने में मदद के लिए हम उदाहरण और चित्रों का सहारा ले सकते हैं. जब हम बच्चों को कोई नया कॉन्सेप्ट या जानकारी दे रहे हों तो उसे सिर्फ शब्दों में बताने की बजाए कुछ उदाहरण या तस्वीरें दिखाकर समझाएं. जैसे – अगर हम पेड़-पौधों के बारे में पढ़ा रहे हैं तो कुछ पेड़-पौधों की तस्वीरें दिखा सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!