धार्मिक

मासिक शिवरात्रि व्रत सुयोग्य वर की प्राप्ति, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शुभफलदायी

माघ मासिक शिवरात्रि व्रत 2024 व्रत करने वालों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है.

शास्त्रों के अनुसार मासिक शिवरात्रि का व्रत रखकर भगवान शिव को शीघ्र प्रसन्न किया जा सकता है. ग्रंथों में उल्लेख है कि देवी लक्ष्मी, इंद्राणी, सरस्वती, गायत्री, सावित्री, सीता, पार्वती ने भी भगवान शिव की अराधना करने के लिए शिवरात्रि का व्रत और पूजन किया था.इस व्रत के प्रताप से धन, ऐश्वर्य, सुखी वैवाहिक जीवन, सुयोग्य वर की प्राप्ति होती है. अभी माघ महीना चल रहा है. आइए जानते हैं माघ मासिक शिवरात्रि 2024 की डेट, मुहूर्त और महत्व,

माघ मासिक शिवरात्रि 2024 डेट माघ मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी 2024 गुरुवार को है. हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है.इस तिथि पर माता पार्वती संग शिव का विवाह हुआ था. एक और मान्यता अनुसार इसी दिन भोलेनाथ पहली बार शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे

माघ मासिक शिवरात्रि 2024 मुहूर्त पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और 9 फरवरी 2024 को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी.

  • शिव पूजा समय – प्रात: 12.11 – प्रात: 01.03

मासिक शिवरात्रि महत्व

मासिक शिवरात्रि व्रत उपासक को अपनी इंद्रियों को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि उसे क्रोध, ईर्ष्या, अभिमान और लालच जैसी भावनाओं को रोकने में भी मदद करता है. इस दिन पूजा के दौरान बेलपत्र में चंदन से ऊं लिखकर और उसके ऊपर काले तिल डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें ऐसा करने से शनि की पीड़ा से मुक्ति मिल सकती है.

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि में निशिता काल मुहूर्त में जल में दुर्वा और कुश मिलाकर शिव जी का अभिषेक करें पंचाक्षरी मंत्र का कम से कम 11 माला जाप करें. मान्यता है इससे राहु-केतु शांत होते हैं. मासिक शिवरात्रि की पूजा रात्रि काल के चार प्रहर में की जाती है. इस व्रत के दिन  मन, कर्म, वचन से शुद्धता रखें. तभी ये पूजा सफल होती है.

 

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!