लाइफस्टाइल

चाय और पराठे का कॉम्बीनेशन स्वाद में तो अच्छा हो सकता है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है

एक्सपर्ट्स की माने तो गरम पेय पदार्थ के साथ पराठा जैसा हैवी मिल एक खराब कंबीनेशन बनाता है.

भारत में, नाश्ते में पराठे के साथ आलू, फूलगोभी या पनीर जैसे स्वादिष्ट व्यंजन खाने का चलन है. पराठा लवर्स का कहना है कि ये न केवल उन्हें लंबे समय तक फुल रखता है बल्कि एनर्जी का एक बेहतरीन सोर्स भी है.  ज्यादातर घरों में नाश्ते के वक्त पराठा और सब्जी ही बनता है और यह सालों से चला आ रहा एक बेहतरीन नाश्ता है.  लेकिन कई लोग पराठे के साथ गरमा गरम चाय का लुत्फ़ उठाते हैं और परेशानी यही से शुरू होती है.  दरअसल चाय और पराठे का कॉम्बीनेशन स्वाद में तो अच्छा हो सकता है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो गरम पेड़ पदार्थ के साथ पराठा जैसा हैवी मिल एक खराब कंबीनेशन बनाता है. पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि पराठे के साथ चाय पीने से एसिडिटी और गंभीर सूजन हो सकती है क्योंकि कैफीन से भरपूर चाय या कॉफी आपके पेट में एसिड-बेस संतुलन को बाधित या नुकसान पहुंचा सकती है. भारी होने के कारण पराठे खाने से पेट की सेहत खराब होती है.

बढ़ा सकता है एनीमिया  अध्ययन के अनुसार, चाय में मौजूद फेनोलिक केमिकल्स पेट की परत में आयरन-कॉम्प्लेक्स के फॉर्मेशन को स्टिम्युलेट करते हैं, जिससे आयरन का एब्ज़ोर्प्शन रुक जाता है. इसलिए खाने के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर उन लोगों को जिन्हें आयरन की कमी के कारण एनीमिया है.

चाय- पराठा है नुकसानदायक 
चाय में पाए जाने वाली टैनिन प्रोटीन के साथ मिलकर एंटीन्यूट्रिएंट्स की तरह असर करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक,  टैनिन इन प्रोटीन को लगभग 38% तक कम कर देते हैं, ऐसे में चाय के साथ परांठा खाना सेहत के नुकसानदायक है.
कैसे पीनी चाहिए चाय ?
अगर आप टी लवर हैं तो आप इसका मजा ले सकते हैं लेकिन इन बातों को ध्यान में रखकर. कोई भी भोजन करने के बाद कम से कम 45 मिनट बाद चाय पियें. नाश्ते या दोपहर के भोजन के एक घंटे बाद, या शाम को कुछ स्नैक्स का आनंद लेते समय, एक कप चाय एन्जॉय करने का सबसे अच्छा समय है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!