टेक्नोलॉजी

भारत की टेलीकॉम कंपनियां यानी जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क का यूज करने वाले करोड़ों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया

रिपोर्ट के मुताबिक कुल 750 मिलियन यानी 75 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक हुआ

भारत की टेलीकॉम कंपनियां यानी जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क का यूज करने वाले करोड़ों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कुल 750 मिलियन यानी 75 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक हुआ है. इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स का निजी डेटा लीक होने के बाद भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने देश के सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को सिक्योरिटी ऑडिट करने के लिए कहा है.आपको बता दें कि भारत में स्थित साइबर सुरक्षा फर्म  द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर्स डार्क वेब पर 1.8 टेराबाइट डेटा बेच रहे हैं, जिसमें भारत के टेलीकॉम यूजर्स की पर्सनल जानकारी शामिल है. इस लीक हुए डेटा में आम यूजर्स के बारे में कई संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं, जैसे उनका नाम, मोबाइल नंबर, और उनका पता. इसके अलावा कथित तौर पर यूजर्स के आधार कार्ड का डेटा भी लीक हुआ है. का कहना है कि यह उल्लंघन व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक बड़ा साइबर हमले का खतरा है.द इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियों ने DoT को सूचित किया है कि लीक हुई जानकारी विभिन्न टेलीकॉम यूजर्स के पुराने डेटा सेट का कलेक्शन है. कंपनियों ने भारत सरकार के दूरसंचार विभाग को बताया है कि यह डेटा ब्रीच टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बुनियादी ढांचे में किसी तकनीकी कमी के कारण नहीं हुआ है. थ्रेट इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी रिसर्चर स्पर्श कुलश्रेष्ठ ने बताया है कि लीक हुआ डेटा वाकई में असली है. उनसे जुड़े कॉन्टैक्ट नंबर और आधार कार्ड डिटेल वैलिड पाए गए हैं. 750 मिलियन यानी 75 करोड़ से अधिक यूजर्स की जानकारी डार्क वेब पर सिर्फ $3000 में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई है.

डेटा लीक से क्या नुकसान होगा?

इस डेटा का उपयोग करके हैकर्स किसी भी आम यूजर्स पर साइबर अटैक कर सकते हैं. इससे यूजर्स के पहचान की चोरी की जा सकती है, जिसका फायदा उन्हें या उनके जानकारों को ठगने के लिए किया जा सकता है. यूजर्स की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया जा सकता है. यूजर्स के साथ किसी भी तरह की वित्तिय धोखाधड़ी हो सकती है. फिलहाल, इस बात की जांच की जा रही है कि इतने बड़े डेटा लीक से क्या-क्या नुकसान हो सकता है.Jio, Airtel, Vi और अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अभी तक इस स्थिति पर आधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. कहा जा रहा है कि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) भी इसकी निगरानी कर रही है. हालांकि, अभी आधिकारिक बयान का इंतजार है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!