देश

मौसम विभाग के मुताबिक माह भर के औसत तापमान पर नजर डालें तो राजधानी में यह 17.4 डिग्री दर्ज हुआ,

2024 की जनवरी में बीते दस सालों में सबसे ठंडी रही।

बीते दस सालों में इस बार की जनवरी सबसे ठंडी रही। जनवरी के बीतते ही तापमान बढ़ गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री के ऊपर चला गया। आज पूरे प्रदेश में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश के आसार हैं। इस साल की जनवरी में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। लखनऊ में तो दस साल का रिकॉर्ड टूट गया। 2024 की जनवरी में बीते दस सालों में सबसे ठंडी रही।  मौसम विभाग के मुताबिक माह भर के औसत तापमान पर नजर डालें तो राजधानी में यह 17.4 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3.9 डिग्री कम था। जनवरी बीतते-बीतते मौसम ने करवट ले ली। बुधवार रात बादलों ने डेरा डाल दिया है। बृहस्पतिवार को बूंदाबांदी के आसार हैं।दिन का पारा 25 के ऊपर पहुंचा
बुधवार को दिन का तापमान 25.5 और रात का 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार की अपेक्षा दोनों में लगभग दो डिग्री तक की बढ़त रही। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, फरवरी में अलनीनो से स्थितियां कमजोर पड़ सकती हैं। इसके चलते औसत अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

यूपी में चढ़ा पारा, आज बारिश के आसार  यूपी का मौसम मंगलवार से ही बदला गया। पश्चिमी यूपी के बागपत, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर और मुरादाबाद में बुधवार को बारिश हुई। वहीं, मध्य यूपी और अवध के कई हिस्सों में पारा चढ़ गया है। बृहस्पतिवार को भी कई क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को इसमें ब्रेक लगेगा, लेकिन शनिवार को फिर ऐसा ही मौसम रह सकता है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीती जनवरी सामान्य से ठंडी रही। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बीते दो दिनों में धूप व पुरवा हवाओं के कारण पारे का लगातार चढ़ना जारी है। इसी कारण थोड़ी सी बारिश हुई है। प्रदेश में बुधवार को दिन का तापमान नजीबाद, मेरठ और अलीगढ़ को छोड़ दें तो 20.8 से लेकर 26.6 डिग्री तक पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान झांसी में सर्वाधिक 14.2 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ। बाकी प्रदेश में यह 7 डिग्री से अधिक रहा। बृहस्पतिवार को पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में घने कोहरे के आसार हैं।

बिजली व बारिश का अलर्टबहराइच के अलावा तराई क्षेत्र व पश्चिम यूपी के कई इलाकों में बृहस्पतिवार को बिजली गिरने व बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जनवरी में सबसे ठंडे दिन बरेली में रहेअतुल कुमार सिंह के मुताबिक, जनवरी में यदि अधिकतम तापमान का औसत देखें तो बरेली में सबसे ठंडे दिन रहे। यहां अधिकतम तापमान का औसत 14.1 रहा, जो कि सामान्य के 19.5 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 5.4 डिग्री कम रहा। बिजनौर दूसरे नंबर पर रहा, यहां औसत अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!