लाइफस्टाइल

रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो शरीर की इम्युनिटी के टिशूज पर हमला

रुमेटीइड गठिया होने पर शरीर का क्या हाल होता है?

रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो शरीर की इम्युनिटी और टिशूज पर हमला करती है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों के जोड़ों की परत में दर्दनाक सूजन होती है. जबकि ज्यादातर मामलों में सिर्फ जोड़े ही प्रभावित होते हैं. यह जोड़ों के साथ-साथ दिल, फेफड़ा, त्वचा और ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है. इस बीमारी की स्थिति ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी से अलग होती है. लेकिन यह हड्डी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. पीठ, कलाई, गर्दन के जोड़ों में लगातार दर्द रहने की समस्या को कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि रूमेटाइड अर्थराइटिस यानि गठिया के ये शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस का समय पर इलाज न कराया जाए तो यह शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इससे जोड़ों सहित शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ जाती है.रुमेटीइड गठिया ज्यादातर हाथों, कलाई और घुटनों में जोड़ों को प्रभावित करता है, आइए देखें कि रुमेटीइड गठिया शरीर के कई हिस्सों को कैसे प्रभावित करता है और इसके लक्षण क्या हो सकते हैं. गठिया का यह रूप मुख्यत: जोड़ों को नुकसान पहुंचाता है. यह शरीर के किसी भी जोड़ में समस्या पैदा कर सकता है. हालांकि हाथ और पैर के छोटे जोड़ में सबसे ज्यादा समस्या पैदा करता है.

रुमेटीइड गठिया के सबसे आम लक्षण है: जोड़ों में अकड़न होना जो सुबह के वक्त काफी अधिक बढ़ जाते हैं.  थकान, बुखार और वजन का कम होना चलने उठने और बैठने में तकलीफ होना

दर्द गठिया की बीमारी एक बार हो जाए तो अक्सर जोड़ों में दर्द होता है. यह सुबह के वक्त तेज हो जाता है वहीं अगर आप एक जगह काफी देर से बैठे हैं तो यह बीमारी ट्रिगर कर सकती है.

जकड़न गठिया की बीमारी में जोड़ों में अजीब सी जकड़न महसूस होती है. उदाहरण के लिए जैसे आप उंगलियां नहीं मोड़ सकते या मुट्ठी नहीं बना सकते हैं. जोड़ों के दर्द की तरह भी अक्सर सुबह में शुरू होती है. या एक ही जगह देर तक बैठने के कारण होती है. ऑस्टियो आर्थराइटिस नामक की गठिया में अक्सर जोड़ों में दर्द रहता है.

रुमेटीइड गठिया शरीर को कैसे प्रभावित करता है रूमेटाइड अर्थराइटिस जल्दी से ना पता चले तो इसके लक्षण कभी-कभी टखनों, कोहनी, कूल्हों और कंधों सहित शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं. रुमेटाइड गठिया मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करता है. हालांकि, यह रक्त वाहिकाओं में सूजन भी पैदा कर सकता है. इस स्थिति को रूमेटाइड वास्कुलिटिस के रूप में जाना जाता है. यह आमतौर पर तब होता है जब आप लंबे समय तक आरए से पीड़ित होते हैं, त्वचा, उंगलियों और पैर की उंगलियों, नसों, आंखों और हृदय को प्रभावित करता है. इस बीमारी में होने वाली सूजन नसों पर दबाव डाल सकती है, जिससे कार्पल टनल सिंड्रोम हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो कमजोरी, सुन्नता या अंगूठे में झुनझुनी पैदा करती है.

इन संकेत को ना करें इग्नोर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अवसाद और चिंता प्रमुख मानसिक समस्याएं हैं जो आरए से संबंधित हो सकती हैं या तो एक जैविक और साइटोकिन से संबंधित तंत्र के कारण या पुरानी बीमारी के कारण हो सकती हैं. इसके अलावा, यह ध्यान दिया गया है कि मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोग उपचार के प्रति कम संवेदनशील होते हैं. यह शरीर के विभिन्न भागों को प्रभावित करता है, यह कई लक्षण पैदा कर सकता है. आरए के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: – जोड़ों में दर्द, जोड़ों में अकड़न, क से अधिक जोड़ों में सूजन, वजन घटना, थकान और कमजोरी होना. यह बीमारी व्यक्ति को दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, एट्रियल फाइब्रिलेशन की तरफ भी लेकर जा सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!