लाइफस्टाइल

बादाम दुनिया के सबसे अच्छे विटामिन ई स्रोतों में से एक है. जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम  करता है

हार्वर्ड टीएच चान के मुताबिक विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करती है.

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है और उसमें दिल्ली को हेल्दी रखने के लिए मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है. जो उनके हृदय और पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. बादाम दुनिया के सबसे अच्छे विटामिन ई स्रोतों में से एक है. जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम  करता है जो मुक्त कणों को बेअसर करने और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है इसके अलावा हार्वर्ड टीएच चान के मुताबिक विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करती है. बादाम खाने से हृदय की धमनियों में थक्का बनने का जोखिम कम होता है. लेकिन असली सवाल यह है कि जब बादाम की बात आती है तो कितना खाना चाहिए? साथ ही बच्चों को एक दिन में कितना बादाम खाना चाहिए? जबकि बादाम एक बच्चे के पोषण आहार का एक अभिन्न अंग हैं, ऑनली माई हेल्थ में छपी खबर के मुताबिक एक बच्चा एक दिन में बादाम की उचित मात्रा खा सकता है, यह बच्चे की उम्र, समग्र आहार पर निर्भर करता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बच्चे को कितने बादाम दे सकते हैं?

  • बच्चों (उम्र 1-3) के लिए -प्रति दिन 3-4 बादाम
  • बच्चों (उम्र 4-8) के लिए- प्रति दिन 5-8 बादाम
  • बड़े बच्चों (उम्र 9-18) के लिए-प्रति दिन 8-10 बादाम

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार बादाम प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर और हेल्दी फैट का एक बड़ा सोर्स होता है.  हालांकि, इनका अधिक मात्रा में खाना उल्टा भी पड़ सकता है. यह ध्यान देने वाली बात. बादाम में हेल्दी फैट होते हैं. जिस कारण काफी तेजी में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है. हालांकि इस तरह का फैट स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. लेकिन इसे नियमित रूप से बहुत अधिक खाने से समग्र कैलोरी सेवन में वृद्धि हो सकती है. जिसके कारण वजन बढ़ सकता है.

पाचन संबंधी समस्याएं
बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. बादाम को आमतौर पर आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. हालांकि, ज्यादा खाने से सूजन संबंधी दिक्कतें हो सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!