उत्तरप्रदेश

यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा से वंचित छात्र छात्राओं को दिया एक और मौका

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 फरवरी को दोबार आयोजित की जा रही हैं

यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा से वंचित छात्र छात्राओं को दिया एक और मौका दिया है. जिसके तहत जो छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए थे उनकी. जिसमें छात्रों को पूर्व की परीक्षा के भांति नियमों का पालन करना होगा. साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे की जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षाएं  यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से नियुक्त परीक्षकों द्वारा संपन्न कराई जाएगी.यूपी बोर्ड ने 25 जनवरी से 9 फरवरी के बीच इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की थी.  यूपी बोर्ड के सचिव के मुताबिक 16 फरवरी के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को कोई अवसर नहीं दिया जाएगा.

22 फरवरी से शुरू होंगी UP बोर्ड की परीक्षा
इधर, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही है.  12 कार्य दिवसों में 9 मार्च तक यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चलेंगी.  यूपी बोर्ड की परीक्षाएं प्रदेश के 8264 केंद्रों पर आयोजित होंगी. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 55,08,206 विद्यार्थी शामिल होंगे. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने जानकारी दी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दी  गई जानकारी के अनुसार इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेश भर में कुल 58 लाख 67 हजार 398 छात्रों ने पंजीयन कराया है. पिछले साल के मुकाबले परीक्षार्थियों की संख्या छह लाख से ज्यादा बढ़ी है. परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन और  नकल विहीन कराने को लेकर यूपी बोर्ड ने इस बार एग्जाम सेंटर बढ़ाए हैं

 

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल 
यूपी बोर्ड की परीक्षा आने वाले 22 फरवरी से शुरू हो रही है जिसको लेकर बोर्ड की तरफ से समय सारणी पहले ही जारी की जा चुकी है. तो वहीं बोर्ड ने प्रेक्टिकल परीक्षा से वंछित रह गए छात्रों को दोबारा प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है. परीक्षार्थियों को एग्जाम देने जाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे एग्जाम देने जाने से पहले एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेज़र आदि को चेक कर लें. छात्र एग्जाम के लिए देरी से पहुंचने से बचें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!