टेक्नोलॉजी

भारत में ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ा

भारत की इस डिजिटल क्रांति में भारत की ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम और मीडियम यूपीआई पेमेंट्स का काफी बड़ा योगदान

भारत में ऑनलाइन पेमेंट का सिस्टम काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले करीब 5-6 सालों से भारत में ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. अब यह सिस्टम भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैलता जा रहा है. भारत की इस डिजिटल क्रांति में भारत की ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम और मीडियम यूपीआई पेमेंट्स का काफी बड़ा योगदान रहा है.यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है, जिसके जरिए आप किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए चुटकी में पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकता है. अब भारत का यह पेमेंट सिस्टम सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि सात अन्य देशों में भी काम करता है.

 

 

 

 

 

 

भारत सरकार (MyGovIndia) की ओर से दुनिया का एक मैप शेयर किया गया, जिसमें उन देशों को हाइलाइट किया गया, जहां अब यूपीएआई का इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, भारत के डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई को हाल ही में श्रीलंका और मॉरिसिस में भी लॉन्च किया गया था, जिसके बाद भारत सरकार ने दुनिया के उन देशों की लिस्ट दिखाई, जहां लोग यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए हम आपको उन देशों की लिस्ट दिखाते हैं, जहां पर यूपीआई काम करना शुरू कर चुका है.

  • फ्रांस
  • यूएई
  • सिंगापुर,
  • भूटान
  • नेपाल
  • श्रीलंका
  • मॉरिसिस

यूएई में भी शुरू हुआ यूपीआई पेमेंट

भारत के अलावा इन सात देशों में भारत का पेमेंट सिस्टम यानी यूपीआई काम करना शुरू कर चुका है. हाल ही में श्रीलंका और मॉरिसिस के बाद यूएई में भी भारत के डिजिटल पेमेंट सिस्टम यानी यूपीआई को शुरू किया गया है. यूएई के दौरे पर गए पीएम मोदी ने यूएई में भी यूपीआई की शुरुआत की है. भारत का डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई यूएई के डिजिटल पेमेंट सिस्टम एएएनआई के साथ मिलकर काम करेगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने यूएई में भारत के RuPay कार्ड को भी लॉन्च किया है. लिहाजा, अब यूपीआई पेमेंट सिस्टम भारत के अलावा यूएई समेत कुल 7 देशों में काम करना शुरू कर चुका है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!