टेक्नोलॉजी

भारत के इलेक्ट्रोनिक्स एंड आईटी मिनिस्टर ने जानकारी दी

भारत में जल्द ही दो सेमीकंडक्टर प्लांट लगाए जाएंगे.

भारत के इलेक्ट्रोनिक्स एंड आईटी मिनिस्टर ने जानकारी दी है कि भारत में बहुत जल्द मल्टी-बिलियन डॉलर यानी अरबों रुपये की लागत से दो सेमीकंडक्टर फैबरीकेशन प्लांट्स लगने वाला है.पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में इलेक्ट्रोनिक्स एंड आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि, भारत में अरबों रुपये खर्च करके दो पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट्स लगाए जाएंगे, जिसमें कई चिप असेंबली और पैकेजिंग यूनिट्स के अलावा अरबों डॉलर का निवेश होगा.

भारत में लगेंगे दो पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर प्लांट्स मंत्री ने इस बात की पुष्टि की कि इन दोनों परियोजनाओं में इज़राइल स्थित टॉवर सेमीकंडक्टर्स द्वारा प्रस्तुत 8 बिलियन डॉलर का प्रस्ताव और दूसरा टाटा समूह का प्रस्ताव शामिल है. इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि, मुझे आपसे यह बात बताने में काफी खुशी हो रही है और आप शायद पहले व्यक्ति होंगे, जिसे मैं यह बता रहा हूं कि बहुत जल्द भारत में दो पूर्ण विकसित फैब आने वाले हैं. 65, 40 और 28-नैनोमीटर टेक्नोलॉजी में ये मल्टी बिलियन की लागत वाले फैब होंगे और इसके अलावा कई अन्य पैकेजिंग प्रस्ताव आने वाले हैं जिनका हम मूल्यांकन कर रहे हैं.”राजीव चंद्रशेखर ने आगे कहा कि, “मैं आपको सुरक्षित रूप से बता सकता हूं कि जिन नामों का आपने उल्लेख किया है, उन्होंने ये बड़े, बहुत विश्वसनीय, बहुत महत्वपूर्ण निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं. फैब में टाटा द्वारा अन्य घोषित प्रस्ताव भी हैं. हमें उम्मीद है कि ये सब काफी जल्दी होने वाला है.”

सरकार को मिले कई प्रस्ताव

सरकार को सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स स्थापित करने के लिए 4, और चिप असेंबली, टेस्टिंग मॉनिटरिंग और पैकेजिंग (ATMP) यूनिट्स के लिए 13 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर देते हुए कहा था कि, “ये प्रस्ताव अमेरिका स्थित मेमोरी चिप निर्माता माइक्रोन द्वारा गुजरात में स्थापित किए जा रहे 22,516 करोड़ रुपये के चिप असेंबली प्लांट के अतिरिक्त हैं.” राजीव चंद्रशेखर ने ही लोकसभा सत्र के दौरान जानकारी दी थी कि सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने के लिए चार प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं और कंपाउंड सेमीकंडक्टर फैब और ATMPS (Assembly, Testing Marking and Packaging) यूनिट्स स्थापित करने के लिए 13 अतिरिक्त  प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!