अलीगढ़

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी केन्द्रों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं में सुदृढ़ीकरण के संबंध में कन्वर्जेन्स विभागों की मण्डलीय गोष्ठी संपन्न  

राष्ट्र निर्माण का कार्य, सभी विभाग एक कॉमन टीम की भांति करें कार्य ,जिले में 75 और नये आंगनबाड़ी केन्द्रों को बनाया जाएगा मॉडल

अलीगढ़ मण्डलायुक्त रविन्द्र द्वारा कमिश्नरी सभागार में आंगनबाड़ी केन्द्रों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं में सुदृढ़ीकरण के संबंध में कन्वर्जेन्स विभागों के साथ मण्डल स्तरीय गोष्ठी का मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक बाल विकास एवं पुष्टाहार अनुपमा शांडिल्यजेडीसी सर्वेश चन्द्र यादव समेत मण्डल के चारो जिलों के सीडीओडीपीओसीडीपीओ एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यशाला के प्रारम्भ में वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से दिखाया गया कि किस प्रकार बच्चे के मस्तिष्त एवं अन्य आवश्यक विकास 0 से 04 वर्ष की आयु में ही सर्वाधिक होता है।मण्डलायुक्त रविन्द्र ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य का मस्तिष्क ही उसे अन्य जीवधारियों से अलग बनाता है। अगर आप अभाव में भी पैदा हुए हों तब भी आपका मस्तिष्क आपको आगे बढ़ने का अवसर देता है। किसी भी कार्य को करने के लिए शरीर की आवश्यकता होती हैहमारा शरीर जितना अधिक स्वस्थ होगा हम उतने ही अच्छे ढ़ंग से कार्य कर सकेंगे। हमारे शरीर को भोजन के साथ ही प्रोटीनमिनरल्स एवं विटामिंस की प्रचुर मात्रा में आवश्यकता होती हैजिनको यदि छोटी अवस्था में न दिया जाए तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। शरीर की इन्हीं आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों के प्रति रूचि पैदा करने के लिए उसे अच्छा वातावरण प्रदान किया जाए। अगर हम अपने संसाधनों का बेहतर ढ़ंग से उपयोग कर सकें तो इसके और भी अधिक सार्थक परिणाम मिलेंगे। बच्चों में ज्यादातर बीमारियां गंदगी से फैलती हैंइसमें स्वास्थ्य एवं बेसिक शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है कि वह बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सुधार के लिए वहां का वातावरण अच्छा होना ही चाहिए। इसमें आप सभी के अपने-अपने दायित्व हैं। यह राष्ट्र निर्माण का कार्य हैजिनको हम समान अवसर नहीं दे पा रहे हैं उनको आगे बढ़ाने के नजरिये से इस कार्यशाला को लें और एक कॉमन टीम की भांति कार्य करें।उप निदेशक बाल विकास एवं पुष्टाहार अनुपमा शांडिल्य ने विभागीय क्रियाकलापां एवं आंगनबाडी केंद्रों के कायाकल्प की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीतिनिपुण भारत के अनुपालन में बाल विकास विभाग बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने लर्निंग लैब की जानकारी देते हुए बताया कि सभी मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से युक्त 18 पैरामीटर्स पर आंगनबाड़ी केंद्र को लर्निंग लैब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके तहत अलीगढ़ में 13, एटा में 8, हाथरस एवं कासगंज में 7-7 लर्निंग लैब विकसित किये गये हैं। इसके साथ ही उन्होंने बाल पिटारा एपडिजिटल पहलएक संग एपपोषण पाठशाला के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने सभी डीपीओ को निर्देशित किया कि स्वयं भी आंगनबाड़ी केंद्रों का रिव्यू करें और अन्तर्विभागीय समन्वय से और बेहतर करें।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार ने बताया कि अलीगढ़ में कायाकल्प योजनापंचायतीराजमनरेगा एवं अन्य क्रियाकलापों के माध्यम से 250 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 31 मार्च तक 75 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र और बनाए जाने हैंउनका चिन्हींकरण कर लिया गया है। उन्होंने सभी बीडीओ से आव्हान किया कि वह जल्द से जल्द मानक के अनुरूप निर्माण कार्यों का एस्टीमेट उपलब्ध कराएं ताकि समयावधि में कार्य पूर्ण किया जा सके।इससे पूर्व जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। कार्यशाला को जेडीसी सर्वेश चन्द्र यादवसीडीओ हाथरस साहित्य प्रकाश मिश्राडीडीओ कासगंज संजय कुमारडीपीओ एटा संजय कुमारडीपीओ हाथरस सुशीला यादवडीपीओ कासगंज धीरेन्द्र उपाध्याययूनिसेफ से स्वछता सलाहकार अब्दुल अहद जांबाजडिविजन कॉर्डिनेटर ममताउप निदेशक पंचायतीराज अमरजीत एवं पोषण भी पढ़ाई भी के जिला समन्वयक जय प्रकाश व प्रोग्राम मैनेजर विनय कुमार ने भी संबोधित किया।

कार्यशाला में आंगनबाड़ी कार्यकत्री नसीमा बेगम एवं भगवान देवी ने अपने अनुभव साझा करते हुए मनमोहक गीतों की प्रस्तुति भी दी। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा मिलेट्स से बने व्यंजनों का भी प्रस्तुतिकरण किया गया।कार्यशाला का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी आशीष कुमार द्वारा किया गया। कार्यशाला में सीडीओ अलीगढ़ आकांक्षा रानासीडीओ कासगंज सचिनसीडीओ एटा अवधेश कुमार बाजपेयी समेत पंचायतीराजआरईएसबेसिक शिक्षाग्राम्य विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!