विदेश

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनाया ने अपने पति की मौत का आरोप

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर लगाया. यूलिया ने पति के शव को छुपाने का भी आरोप लगाया.

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) की मौत के बाद उनकी पत्नी यूलिया नवलनाया ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) पर अपने पति की हत्या का आरोप लगाया. नवलनाया ने सोमवार (19 फरवरी) को नौ मिनट का एक वीडियो शेयर किया.वीडियो में 47 वर्षीय नवलनाया ने कहा कि तीन दिन पहले, व्लादिमीर पुतिन ने मेरे पति, मेरे बच्चों के पिता एलेक्सी नवलनी को मार डाला और मुझसे मेरी सबसे महत्वपूर्ण चीज छीन ली. वह व्यक्ति जो मेरे सबसे करीबी था और जिससे मैं सबसे ज्यादा प्यार करती थी.

एलेक्सी की लड़ाई को रखेंगे जारी नवलनाया ने एक इंटरव्यू में कहा कि जब आप एक राजनेता नहीं हैं, लेकिन अपने परिवार के खिलाफ सबसे बुरी चीजें देखते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको कट्टरपंथी बनाता है. उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात हम एलेक्सी और खुद के लिए कर सकते हैं, वह है पहले से भी अधिक उग्रता से लड़ाई जारी रखना.

शव छुपाने का लगाया आरोप एलेक्सी की पत्नी ने रूसी अधिकारियों पर उनके पति के शव को छुपाने का भी आरोप लगाया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, नवलनी की प्रवक्ता किरा यारमिश ने कहा कि अधिकारियों ने नवलनी की मां से कहा कि उनका शव दो सप्ताह तक परिवार को नहीं सौंपा जाएगा, क्योंकि वे रासायनिक विश्लेषण कर रहे हैं.

जो बाइडेन ने दी एलेक्सी को श्रद्धांजलि एलेक्सी नवलनी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रमुख आलोचक रहे. कुछ दिन पहले विपक्ष ने नवलनी की मृत्यु की पुष्टि की थी. इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित पश्चिमी नेताओं ने नवलनी की मौत के लिए पुतिन को दोषी ठहराया था, जिसे क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने अहंकारी और अस्वीकार्य बयान बताया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार (16 फरवरी) को कहा कि हम नहीं जानते की असल बात क्या है, लेकिन इसमें कोई नहीं कि नवलनी की मौत का कारण पुतिन और उनके गुंडे हैं. मैं नवलनी को पुतिन सरकार के भ्रष्टाचार और हिंसा के खिलाफ बहादुरी से लड़ने के लिए श्रद्धांजलि देता हूं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!