लाइफस्टाइल

शुगर, मधुमेह, डायबिटीज यह एक ऐसी बीमारी है जिसने पूरी दुनिया में करोड़ो लोगों को अपना शिकार बनाए हुए

डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि डाइट में कुछ खास चेंजेज करने के साथ आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.

शुगर, मधुमेह, डायबिटीज यह एक ऐसी बीमारी है जिसने पूरी दुनिया में करोड़ो लोगों को अपना शिकार बनाए हुए है. इस बीमारी के बारे में अक्सर एक बात कही जाती है कि एक बार अगर किसी को यह बीमारी हो जाए तो उसे पूरी तरह से ठीक करना मुश्किल है. लेकिन डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि डाइट में कुछ खास चेंजेज करने के साथ आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लड में अगर शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो आज हम कुछ खास फल और फूड आइटम्स का नाम बताएंगे जिसे खाने से काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है.

क्यों और कैसे होता है डायबिटीज पहले ये जान लीजिए कि आखिर डायबिटीज क्यों और कैसे होता है? दरअसल, जब शरीर में इन्सुलिन कम मात्रा में उत्पादित तो डायबिटीज की समस्या हो जाती है. इसके अलावा डायबिटीज आनुवांशिक और उम्र के बढ़ने और मोटापे की वजह से भी डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटिज में क्या खाएं स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, डायबिटीज चाहे ज्यादा हो या फिर बॉर्डर लाइन में हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा केला, अनार, अवोकाडो और अमरूद का सेवन भी अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट्स को डेयरी प्रोडक्ट का दही और दूध का भी सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. साथ ही साथ फाइबर युक्त फल खानी चाहिए. डायबिटीज के मरीज मखाने खा सकते हैं क्योंकि इसमें भी फाइबर होता है.

डायबिटीज में क्या ना खाएं  डायबिटीज के मरीजों को खाने में कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. जो लोग डायबिटीक पेशेंट्स होते हैं, उन्हें खाने में नमक का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए. इसके साथ ही कोल्ड्रिंक्स, चीनी, आइसक्रीम, टॉफी जंक फ़ूड या ऑयली फ़ूड से भी शुगर लेवल के बढ़ने का काफी खतरा रहता है. ऐसे में डायबिटिक पेशेंट्स को इन सभी चीजों से परहेज करना चाहिए.

रोज करें एक्सरसाइज जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उन्हें डाइट का ख्याल रखने के साथ-साथ रोजाना योग और एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता है. डायबिटीज से राहत पाने के लिए धनुरासन, शवासन और कपालभाति जैसे योग किए जा सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!