विदेश

सड़क मार्ग से नेपाल के लिए रवाना हुए नारायण प्रसाद

नारायण प्रसाद ने राम मंदिर की जमकर सराहना की 

नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रसाद ने रविवार (25 फरवरी 2024) को अयोध्या स्थित मंदिर पहुंचकर रामलला के दर्शन किए. प्रसाद शनिवार (24 फरवरी 2024) को राजधानी दिल्ली से विशेष विमान के जरिए अयोध्या पहुंचे थे. रात्रि विश्राम के बाद उन्होंने रविवार की सुबह मंदिर में रामलला के दर्शन किए.राम मंदिर में विशेष सेवा प्रार्थना में भाग लेने के बाद वह सड़क मार्ग से नेपाल के लिए रवाना हो गए. नेपाल के विदेश मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘पशुपति नाथ और काशी विश्वनाथ के साथ जनकपुर और अयोध्या के बीच सांस्कृतिक संबंध बढ़ रहे हैं. सरकार दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक रिश्ते बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है.’उन्होंने कहा, ‘अयोध्या में राम मंदिर एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और न केवल भारत और नेपाल सरकार के बीच बल्कि दोनों देशों के लोगों के बीच भी गहरे संबंध रहे हैं.’

प्रसाद ने मंदिर की मान्यता लोगों के साथ साझा की  नारायण प्रसाद ने आगे कहा, ‘मान्यता के अनुसार जनकपुर के मंदिर में श्री राम का विवाह माता जानकी से हुआ था. हमारे बीच का गहरा रिश्ता सांस्कृतिक रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है.’ प्रसाद ने शनिवार की शाम प्रसिद्ध तीर्थस्थल हनुमानगढ़ी के दर्शन किए और सरयू आरती में भी हिस्सा लिया.

2025 में पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा मंदिर  श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी के मुताबिक प्रतिष्ठित मंदिर को बनाने में अबतक करीब 1100 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. मंदिर का निर्माण कार्य अभी भी जारी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीद 2025 तक यह मंदिर पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा. इस दौरान करीब 300 करोड़ रुपए और खर्च हो सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!