देश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी

भारत मौसम विभाग के मुता​बिक सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है

होली 24 और 25 मार्च को मनाई जाएगी, लेकिन उससे ठीक एक माह पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुलाबी ठंड (Pink Cold) ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम के समय ठंड का अहसास होता है तो दिन के समय गर्मी (Delhi Temperature) का. भारत मौसम विभाग (IMD) के मुता​बिक सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी (Delhi Rain) भी हो सकती है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 26 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहेंगे. रात के समय हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. दिन में अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है, जो मौसम के हिसाब से सामान्य है. जबकि न्यूनतम तापमान नौ डिगी रहने का पूर्वानुमान है जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फवारी और पश्चिम विक्षोभ की वजह दिल्ली और आसपास के इलाकों में अभी मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि लोगों को सुबह और शाम के समय सतर्कता बरतने की जरूरत है.

न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है. अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 81 प्रतिशत रहा.

प्रदूषण का स्तर खराब  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 203 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है.भारत मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने के संकेत हैं. शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!