लाइफस्टाइल

पेट की बीमारी या यूं कहें कि फ्लू तेजी से फैल रहा है. यह सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बना रही है

इम्युनिटी कमजोर है उन्हें इस बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

दिल्ली में तेजी से पेट की बीमारी या यूं कहें कि फ्लू तेजी से फैल रहा है. यह सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बना रही है. जिन लोगों की दिल्ली में पेट की बीमारी के केसेस दिन पर दिन बढ़ रहे हैं. इस बदलते मौसम में गैस्ट्रोएंटेराइटिस की समस्या बढ़ जाती है. बोलचाल की भाषा में इसे पेट की बीमारी या स्टमक फ्लू कहा जाता है.इसके लक्षण होते हैं पेट में दर्द, पेट खराब, दस्त, उल्टी के साथ-साथ कई सारी प्रॉब्लम होने लगती है. दरअसल, यह नोरोवायरस, एंटरोवायरस और रोटावायरस के कारण हो सकता है. इसलिए इस स्थिति में जरूरी है कि आप इनके लक्षणों को जरूर जानें. खराब खाना खाने से भी पेट में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. गंदा पानी पीने से पेट में इंफेक्शन हो जाता हैस्ट्रीट फूड और साफ-सफाई भी एक महत्वपूर्ण कारण है. स्ट्रीट फूड खाने से भी शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. किसी व्यक्ति को यह फ्लू हुआ है और अगर उस व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आपको भी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.  इससे आंत में सूजन हो जाती है. पानी जैसा खूनी दस्त भी हो सकता है. ऐंठन और मतली भी इसके लक्षण है. इसके शुरुआती लक्षण है उल्टी और बुखार. कमजोरी, सिरदर्द और चक्कर आना.

पेट के फ्लू से बचने के उपाय शरीर में पानी की कमी न होने दें. इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक या जिंजर ड्रिंक जरूर पिएं. बार-बार थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें. जिससे उल्टी न हो दूध-दही और पनीर जैसी डेयरी प्रोडक्ट के साथ कैफीन और शराब का इस्तेमाल न करें. केला, चावल, सेब की चटनी जैसे फूड प्रोडक्ट न खाएं.

फ्लू से बचना है तो करें ये उपाय वायरस को फैलने से रोकने के लिए हाथों को समय-समय पर धोते रहें. बाहर का खाना न खाएं. गर्म में बना हुआ गर्म खाना ही खाएं. जिस व्यक्ति को यह इंफेक्शन हुआ है उससे दूरी बनाएं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!