टेक्नोलॉजी

भारत के केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गूगल इंडिया को कड़ी चेतावनी दी

नरेंद्र मोदी कौन हैं, राहुल गांधी कौन हैं, अरविंद केजरीवाल कौन है?,

जेमिनी एआई की वजह से गूगल की टेंशन कम होने का नाम नहीं ले रही है. अब भारत के केंद्रीय मंत्री ने भी गूगल इंडिया को चेतावनी दी है, क्योंकि गूगल की एआई चैटबॉट सर्विस जेमिनी एआई भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में पूछने पर कोई जवाब नहीं दे रही है. आइए हम आपको यह पूरा मामला समझाते हैं.दरअसल, पिछले कुछ महीनों से पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का चलन काफी तेजी से आगे बढ़ा है. इसकी शुरुआत अमेरिकन कंपनी OpenAI ने दुनिया की पहली चैटबॉट सर्विस ChatGPT को लॉन्च करके की थी. गूगल इस मामले में पीछे कैसे रह सकता था, इसलिए गूगल ने भी अपनी चैटबॉट सर्विस BARD को लॉन्च किया और बाद में इसे डेवलप करके इसका नाम Gemini AI रख दिया.गूगल ने दावा किया था कि जेमिनी एआई एक लैंग्वेज मॉडल है, जो एआई टेक्नोलॉजी के जरिए आम यूज़र्स की हर संभव मदद कर सकता है. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में जेमिनी द्वारा मिल रहे रिस्पॉन्स ने गूगल की टेंशन बढ़ा दी है. टेक्स्ट से इमेज बनाने वाली जेमिनी के फीचर ने गलत इमेज क्रिएट की, जिसके बाद गूगल और उनके सीईओ सुंदर पिचाई को सार्वजनिक तौर पर मांफी मांगनी पड़ी.

सरकार ने दी कड़ी चेतावनी अब भारत के केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गूगल इंडिया को कड़ी चेतावनी दी है, क्योंकि पीएम मोदी के बारे में जेमिनी का रिस्पॉन्स उचित नहीं है. केंद्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से किए गए पोस्ट के जरिए बताया कि जेमिनी एआई कुछ प्रमुख वैश्विक नेताओं के बारे में किए गए सवालों का जवाब कैसे देता है. उसने कुछ नेताओं के बारे में वॉयस्ड ओपिनियन दिया और कुछ को कॉम्प्लेक्स यानी जटिल की कैटेगरी में रखा.राजीव चंद्रशेखर ने पोस्ट में गूगल इंडिया और जेमिनी एआई को टैग करके लिखा कि,  ये आईटी अधिनियम के मध्यस्थ नियमों (आईटी नियमों) के नियम 3(1)(बी) का सीधा उल्लंघन और आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का उल्लंघन हैं.”

भारतीय नेताओं की जानकारी नहीं देता जेमिनी

दरअसल, अगर आप जेमिनी एआई को अपने फोन या कंप्यूटर में खोलकर पूछेंगे कि भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं?, नरेंद्र मोदी कौन हैं, राहुल गांधी कौन हैं, अरविंद केजरीवाल कौन है?, तो वो इन वैश्विक नेताओं के बारे में कोई जवाब नहीं देता है. ऐसे सवालों में जेमिनी का जवाब होता है कि मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं है, आप इसके लिए गूगल सर्च का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, अगर विश्व के अन्य नेताओं के बारे में या भारत के किसी क्रिकेटर- जैसे एमएस धोनी, विराट कोहली या कोई अभिनेता – जैसे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान के बारे में पूछने पर जेमिनी लिखित और वॉयस दोनों रूपों में पूरा जवाब देता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!