शिक्षा

बोर्ड एग्जाम के इस सीजन में कई जगहों पर गर्मी की छुट्टियां की तारीख भी घोषित की जा रही

एमपी के स्कूलों में समर वेकेशन 1 मई से शुरू होंगी. 1 मई से लेकर 15 जून 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे

बोर्ड एग्जाम के इस सीजन में कई जगहों पर गर्मी की छुट्टियां की तारीख भी घोषित की जा रही है. इसी क्रम में सबसे पहले एमपी यानी मध्य प्रदेश ने गर्मी की छुट्टियों की तारीख का ऐलान कर दिया है. कई स्कूलों में अभी नये सेशन की शुरुआत भी नहीं हुई है पर राज्य शिक्षा बोर्ड ने साफ कर दिया है कि स्कूल कब से कब तक बंद रहेंगे. स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स इसी हिसाब से अपनी प्लानिंग कर सकते हैं स्टेट एजुकेशन बोर्ड के मुताबिक एमपी के स्कूलों में समर वेकेशन 1 मई से शुरू होंगी. 1 मई से लेकर 15 जून 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे. ये तारीखें सभी स्कूलों पर समान रूप से लागू होंगी. यानी प्राइवेट और सरकारी सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां इन्हीं तारीखों पर की जाएंगी.टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए स्कूल बंद होने की टाइमिंग अलग-अलग है. जहां बच्चों के लिए स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे, वहीं टीचर्स की छुट्टियां 31 मई तक चलेंगी. टीचर्स के लिए स्कूल 1 मई से लेकर 31 मई 2024 तक बंद रहेंगे. शिक्षकों को कम छुट्टियां मिलती हैं जबकि स्टूडेंट्स को कुछ ज्यादा दिन का अवकाश मिलता है.

ये बड़ी छुट्टियां भी हुईं घोषित एमपी में गर्मी की छुट्टियों के साथ ही कुछ बड़े त्योहारों की हॉलिडे लिस्ट भी जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक यहां दशहरे की छुट्टी 11 से 13 अक्टूबर 2024 के बीच होगी. दिवाली की छुट्टियां 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक रहेंगी और सर्दी की छुट्टियां यानी विंटर वेकेशन 31 दिसंबर 2024 से 5 जनवरी 2025 के बीच की जाएंगी.

स्कूल से कर लें पता

ये एक मोटी जानकारी है जो यहां साझा की गई है. कई बार कुछ स्कूल अपने अलग नियम बनाते हैं. इसलिए बेहतर होगा की पक्की जानकारी के लिए आप संबंधित स्कूल से बात कर लें. स्कूलों के अपने कैलेंडर होते हैं जहां से आपको पूरी सटीक जानकारी मिल जाएगी. इनमें साल भर की छुट्टियों का वर्णन होता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!