लाइफस्टाइल

रमज़ान के पाक महीने की शुरुआत हो चुकी है और दुनिया भर के मुसलमान इस दौरान रोजा रखते हैं

घरों में एक से बढ़कर एक पकवान और मिठाइयां तैयार की जाती हैं.

रमज़ान के पाक महीने की शुरुआत हो चुकी है और दुनिया भर के मुसलमान इस दौरान रोजा रखते हैं. इस दौरान लोग अपने परिवार के साथ मिलकर शाम के समय रोजा खोलते हैं. इसके लिए घरों में एक से बढ़कर एक पकवान और मिठाइयां तैयार की जाती हैं. हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए रमजान का मतलब केवल सेवाइयां ही होती हैं. जबकि ऐसा नहीं है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे स्वीटडिशेज के बारे में, जिसे आपको इस रमजान जरूर ट्राई करना चाहिए.

रमजान पर बनाएं ये बेहतरीन स्वीट डिशेज

1) खुबानी का मीठा

यह खुबानी से बनी एक हैदराबादी मिठाई है, जिसमें कस्टर्ड का इस्तेमाल किया जाता है और आमतौर पर इफ्तार मिठाई रेसिपी के रूप में काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए सूखे खुबानी को एक रात पहले पानी में भिगोया जाता है और एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए मिक्स किया जाता है. फिर इसे घी में पकाया जाता है और चीनी, इलाइची पाउडर और केसर और दूध के मिश्रण के साथ अच्छी तरह मिलाया जाता है. इसके साथ ही, कस्टर्ड पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर, बचे हुए दूध को गर्म करके, दोनों को मिलाकर और ठंडा होने पर ताजी क्रीम और चीनी मिलाकर कस्टर्ड तैयार किया जाता है. फिर इसे बेस के रूप में कस्टर्ड डालकर, खुबानी डालकर और नट्स के साथ टॉपिंग करके एक कटोरे या गिलास में ट्रांसफर कर दें और खाने के लिए परोसे.

2) शीर खुरमा

रमज़ान स्पेशल डिश में एक और मिठाई शामिल है, जो मुख्य रूप से भारत और पाकिस्तान में बनायी जाती है और इसका नाम है शीर खुरमा. यह एक मलाईदार सेंवई आधारित व्यंजन है जिसे घी में सुनहरा होने तक तला जाता है और चीनी, खजूर, इलाइची और दूध के साथ मिलाया जाता है. फिर इसे मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाया जाता है और आंच बंद होने पर इसमें गुलाब जल मिलाया जाता है. केसर के धागों और मेवों से सजाकर परोसें. आप चाहें, तो इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.

3) फिरनी

चावल की खीर जैसी दिखने वाली इस मिठाई को रमज़ान के मौके पर आपको जरूर बनाना चाहिए. चावल को कुछ घंटों के लिए भिगोकर और पीसकर पेस्ट बनाकर तैयार किया जाता है. फिर इसे उबलते दूध में डाला जाता है और मिश्रण गाढ़ा होने तक पकाया जाता है. थोड़ा गुलाब जल, केसर और इलाइची मिलाकर चाशनी तैयार करें और मिश्रण में मिला दें. कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें और परोसने से पहले कटे हुए मेवों से सजाएँ.

4) मालपुआ रबड़ी

रमज़ान मनाने का स्वादिष्ट तरीका है मालपुआ रबड़ी.अगर आजतक आपने इसे अपनी मिठाई में शामिल नहीं किया है, तो इस बार जरूर करें. इस मीठे व्यंजन को बनाने के लिए आटा, इलायची और दूध का घोल बनाकर पैनकेक के बैटर की तरह तैयार कर लें. जिन्हें बाद में सुंदर सुनहरा-भूरा रंग देने के लिए घी में तलें. चाशनी बनाकर उसमें मालपुए भिगो दें. अब रबड़ी बनाएं और इसे मालपुआ के साथ परोसें और मेवों और चीनी से सजाकर फ्रिज में रखें.

5) खजूर और अखरोट के टुकड़े

रमज़ान के दौरान तैयार की जाने वाली एक और स्वादिष्ट मिठाई है, वो है खजूर और अखरोट. बीज रहित खजूर के साथ गाढ़ा दूध, केसर और इलाइची पाउडर के साथ-साथ कटे हुए सूखे मेवे को मिक्स करें, जिन्हें बाद में प्रशीतित किया जाता है और बेलनाकार काटने के आकार के टुकड़ों में काटा जाता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!