अलीगढ़

मण्डलायुक्त ने एसएमबी इंटर कॉलेज में संचालित यूपी बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन केंद्र का किया निरीक्षण  

छात्र-छात्राओं के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए पूर्ण निष्ठा एवं पारदर्शिता से एकाग्रचित्त होकर करें मूल्यांकन

अलीगढ़ 18 मार्च 2024 (सू0वि0): मण्डलायुक्त चैत्रा वी0 द्वारा सोमवार को रामघाट रोड स्थित एसएमबी इंटर कॉलेज में यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य बहुत ही संवेदनशील प्रक्रिया है। ऐसे में छात्र-छात्राओं के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए पूरी तरह से एकाग्रचित्त होकर अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा एवं पारदर्शिता से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यार्थी के साथ धोखाधड़ी नहीं करनी है और न ही किसी को अनुचित लाभ पहुॅचाना है। जैसे आप किसी बच्चे की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहे हैंकहीं न कहीं कोई अध्यापक आपके बच्चे की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहा होगाऐसे में पूरी ईमानदारी एवं सत्यनिष्ठा से कार्य करें।

 परीक्षक के पास मोबाइल मिलने पर मूल्यांकन कार्य से विरत करने के दिए निर्देश

निरीक्षण के दौरान मूल्यांकन करते हुए मोबाइल मिलने पर मण्डलायुक्त ने सहायक अध्यापक सतीश कुमार की मूल्यांकन कार्य से विरत करने के लिए डीआईओएस को निर्देशित करते हुए कहा कि वह सुनिश्चित कराएं कि मूल्यांकन अवधि में किसी परीक्षक के पास मोबाइल फोन एवं कोई अन्य इलैक्ट्रोनिक गैजेट न हो। डीआईओएस डा0 सर्वदानंद ने बताया कि जिले में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग 02-02 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं।

एसएमबी इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट की लगभग 1 लाख 38 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन होना है जिसमें से अब तक 28133 का मूल्यांकन कर दिया गया है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 43 उप प्रधान परीक्षक एवं 284 परीक्षक नियुक्त किए गये हैं। 31 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण करना है। इस दौरान कमिश्नर ने विद्यालय परिसर में ही कबीर फाउण्डेशन द्वारा संचालित कम्प्यूटर लैब का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी मनोरमा ठाकुर समेत मूल्यांकन कार्य में लगे परीक्षक उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!