विदेश

पाकिस्तान में बीती रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

5.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. फिलहाल इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली

पाकिस्तान में बीती रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप आने का प्रारंभिक केंद्र पश्चिमी पाकिस्तान स्थित पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा बताई जा रही है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक बुधवार की देर रात करीब 2:57 बजे भूकंप के झटके मससूस किए गए. रिक्टर स्केल पर 5.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. फिलहाल इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है, लेकिन भूकंप के झटकों की वजह से पाकिस्तान के लोगों में दहशत फैल गई.

पाकिस्तान में हाल ही में आया था भूकंप
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भूकंप 20 मार्च 2024 को 02:57:11 बजे आया. भूकंप के केंद्र से काबुल की दूरी  617 किलोमीटर दर्ज की गई है. भूकंप की गहराई 105 किलोमीटर बताई गई है.  एएनआई के मुताबिक, 17 फरवरी 2024 को भी पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस समय भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 दर्ज की गई थी. वहीं जनवरी महीने में भी पाकिस्तान में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था. पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी महीने में ही कुछ जगहों पर 6.0 तीव्रता एक और भूकंप आया था.

पाकिस्तान में 2005 में आया भूकंप था सबसे घातक
पाकिस्तान में लगातार आ रहे भूकंप के दौरान नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि 17 फरवरी को इस्लामाबाद में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.7 दर्ज की गई थी. इस दौरान भी किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन इस भूकंप की गहराई 190 किलोमीटर दर्ज की गई थी. कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान में अलग-अलग तीव्रता के भूकंप अक्सर आते रहते हैं, लेकिन साल 2005 में आया भूकंप सबसे खतरनाक था. इस दौरान पाकिस्तान के 74 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!