विदेश

पाकिस्तान इस वक्त सिर से लेकर पांव तक पूरी तरह कर्ज में डूबा है. उसकी ये हालत देखकर दूसरे देशों ने भी हाथ खींच लिए

अमेरिका, चीन, जापान और फ्रांस जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था और हाईटेक देश भी लाखों करोड़ों रुपये का कर्ज लेकर बैठे हैं.

पाकिस्तान इस वक्त सिर से लेकर पांव तक पूरी तरह कर्ज में डूबा है. उसकी ये हालत देखकर दूसरे देशों ने भी हाथ खींच लिए हैं और अब फिर से वह अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सामने हाथ फैलाने को मजबूर है. उसकी ये हालत किसी से भी नहीं छिपी है. पाकिस्तान की तरह और भी कई देश हैं, जिन पर अरबों का कर्ज है.  अमेरिका, चीन, जापान और फ्रांस जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था और हाईटेक देश भी लाखों करोड़ों रुपये का कर्ज लेकर बैठे हैं. लिस्ट में पाकिस्तान के दोस्त चीन का भी नाम है. हालांकि, यह लिस्ट जीडीपी के मुकाबले कर्ज के अनुपात में नहीं है. इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल फाइनेंस (ITF) ने आंकड़े पेश करके बताया है कि इन देशों पर कितना कर्ज है. हैरानी की बात ये है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यव्स्था संयुक्त राज्य अमेरिका पर सबसे ज्यादा कर्ज है. अमेरिका पर इस समय करीब 35 अरब डॉलर का कर्ज है. आइए जानते हैं किस देश पर कितना है कर्ज

अमेरिका
आईटीएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका पर इस समय कर्ज का बोझ बढ़कर 34 अरब डॉलर 34 लाख करोड़ डॉलर हो गया है. देश के सरकारी आंकड़े भी यही कहते हैं. वर्ल्ड ऑफ स्टेटिक्स के हिसाब से अमेरिका पर 33.91 टिलियन डॉलर का कर्ज है. यह आंकड़ा इसकी इकोनॉमी 26.95 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है.

चीन
कर्ज के मामले में चीन भी पीछे नहीं है. उस पर आज के समय में 14 ट्रिलियन डॉलर या 14 अरब डॉलर का कर्ज है. चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और सबसे ज्यादा कर्ज वाले देशों की लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर है. 2013 में चीन पर 3.10 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज था.

जापान
टेक्नोलॉजी के मामले में जापान दुनिया के सबसे टॉप देशों में आता है और कर्ज के मामले में भी यह टॉप फाइव देशों में है. 2023 के आंकड़ों के हिसाब से जापान पर 10 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज है. जापान पर उसकी जीडीपी के मुकाबले 239 फीसदी लोन है.

फ्रांस और इटली
कर्ज के मामले में फ्रांस और इटली चौथे और पांचवें नंबर पर आते हैं. फ्रांस पर 3 ट्रिलियन डॉलर और इटली पर इस समय 2.8 ट्रिलियन डॉलर का लोन है. दोनों देशों पर कर्ज में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन इनकी जीडीपी के मुकाबले इसमें ज्यादा अंतर है. फ्रांस पर इसकी जीडीपी के मुकाबले 107 फीसदी और इटली पर 134 फीसदी कर्ज है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!