राजनीति

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक को को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. 

पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में उत्तर प्रदेश के कालीन बुनकर खलील अहमद और उत्तर प्रदेश की चिकनकारी कढ़ाई की कलाकार नसीम बानो शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में सोमवार को आयोजित एक समारोह में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक समेत कई अन्य दिग्गज हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किये. उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक को को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में उत्तर प्रदेश के कालीन बुनकर खलील अहमद और उत्तर प्रदेश की चिकनकारी कढ़ाई की कलाकार नसीम बानो शामिल हैं. खलील अहमद को पद्म श्री पुरस्कार दिए जाने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा आज नई दिल्ली में प्रतिष्ठित ‘पद्म पुरस्कार-2024’ के अंतर्गत ‘पद्म श्री’ सम्मान से विभूषित होने पर श्री खलील अहमद जी को हार्दिक बधाई.सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया के एक्स पर पोस्ट कर आगे लिखा- आपने मीरजापुर की परंपरागत कालीन बुनाई की कला को विश्व में नई पहचान दिलाई है. शिल्प जगत में आपका योगदान असंख्य लोगों को प्रेरणा प्रदान करता रहेगा. उत्तर प्रदेश की लोक गायिका उर्मिला श्रीवास्तव को भी पद्म श्री पुरस्कार दिया गया.


गौरतलब है कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री- में प्रदान किया जाता है. ये पुरस्कार विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं जिनमें कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा समेत अन्य क्षेत्र शामिल हैंपुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें दो युगल मामले (युगल मामले में पुरस्कार की गिनती एक के रूप में होती है) शामिल हैं. इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!