लाइफस्टाइल

हम साउथ एशियन रीजन में रहने वाले लोग चावल खाना खूब पसंद करते हैं. पूरे दिन में एक बार तो चावल हम खाते ही हैं

भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में भी बाधा आती है. भोजन से एक घंटा पहले और बाद में चाय से बचें.

हम साउथ एशियन रीजन में रहने वाले लोग चावल खाना खूब पसंद करते हैं. पूरे दिन में एक बार तो चावल हम खाते ही हैं. लेकिन चावल खाने के बाद घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर एक बात कहते हैं कि चाय मत पीना. आज हम इसी पर बात करेंगे कि क्या सच में चावल खाने के बाद चाय पीना खतरनाक है?इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने काफी रिसर्च किया. इस दौरान Quora में हमें एक जवाब मिला. जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. चाय की पत्तियां एसिडिक होती हैं और पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करेंगी. यदि आप भोजन में प्रोटीन का सेवन करते हैं. तो चाय से निकलने वाला एसिड प्रोटीन सामग्री को सख्त कर देगा. जिससे इसे पचाना मुश्किल हो जाएगा. भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में भी बाधा आती है. भोजन से एक घंटा पहले और बाद में चाय से बचें.

चाय पीने से ब्लोटिंग की दिक्कत होगी दरअसल, चावल खाने के तुरंत बाद चाय पीने से ब्लोटिंग की दिक्कत होती है. ब्लोटिंग पेट के कारण इंसान को पेट भरा-भरा और तंग लगता है. ऐसी स्थिति में खाना खाने पर पेट में दिक्कत होने लगती है. पेट भरा-भरा महसूस होता है. चावल के साथ कभी भी आलू और सब्जी नहीं खानी चाहिए. इसके कारण वजन बढ़ सकता है.चावल खाने के बाद चाय पीने से गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है.

चावल के साथ कभी भी रोटी नहीं खानी चाहिए चावल के साथ अगर आप रोटी खाते हैं तो यह दिक्कत वाली बात है. क्योंकि गेंहू की रोटी और चावल में हाई ग्लाइसेमिक होती है. दोनों को साथ में खाने से कब्ज की समस्या होती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!