टेक्नोलॉजी

यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर ऑफिशियल ऐप के बजाय उससे मिलता-जुलता ऐप डाउनलोड कर लेते है

सरकार से जुड़े ऐप्स को प्ले स्टोर पर अलग से मार्क किया जाएगा. गूगल ने यह कदम यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए उठाया है

कभी-कभार ऐसा होता है कि यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर ऑफिशियल ऐप के बजाय उससे मिलता-जुलता ऐप डाउनलोड कर लेते है. फर्जी ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद उनके साथ स्कैम होने का डर भी रहता है. इसी के मद्देनजर गूगल ने सरकार से जुड़े आधिकारिक ऐप्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया को और ज्यादा आसान बना दिया है. अब सरकार से जुड़े ऐप्स को प्ले स्टोर पर अलग से मार्क किया जाएगा. गूगल ने यह कदम यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए उठाया है. गूगल की कोशिश है कि स्कैम्स से यूजर्स को बचाया जा सके और आधिकारिक ऐप्स को प्राथमिकता दी जाए. यह नया बदलाव एंड्रॉयड यूजर्स को दिखने भी लगा है. इसके साथ ही यूजर्स को आधिकारिक ऐप्स के बारे में स्क्रीन पर नया नोटिफिकेशन दिखाया जा रहा है, जो कि सरकार से जुड़े हुए ऐप हैं.

प्ले स्टोर पर ऐसे दिखेंगे सरकारी ऐप्सजब भी आप गूगल प्ले स्टोर ओपन करेंगे तो आपको सरकारी ऐप अलग से एक बैज लिस्टिंग में दिखाई देंगे. अगर आप कोई भी ऐसा ऐप सर्च करते हैं, जो कि सरकार से जुड़ा हो, उसमें आपको अलग से Government बैज दिखाई देगा. इस पर टैप करने के बाद एक पॉप-अप ओपन हो जाएगा, जिस पर आपको एक लाइन लिखी हुई नजर आएगी. यहां आपको लिखा नजर आएगा कि यह ऐप प्ले ने वेरिफाई किया है, जो कि सरकारी संस्थान  से जुड़ा है. इस तरह आप सरकारी और फर्जी ऐप में खुद ही  अंतर कर पाएंगे. कंपनी ने इसको लेकर कहा है कि इस नये बदलाव की शुरुआत 2 हजार से ज्यादा ऐप्स पर की गई है. ये ऐप्स ऑस्ट्रेलिया, कनाडा समेत कई देशों की सरकार से जुड़े हैं. भारत में यह नया बैज Digilocker, mAadhaar और अन्य सरकारी ऐप्स पर यह बैज दिखाई दे रहा है. कंपनी का इसको लेकर मानना है कि इस कदम को उठाने के बाद यूजर्स स्कैम और फर्जी ऐप्स से आसानी से बच पाएंगे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!