शिक्षा

वर्ष 2024 की नीट परीक्षा में 24 लाख 6 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा देने के लिए अपना पंजीयन कराया

राजस्थान के 24 शहरों में बनाये गए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए छात्र - छात्राएं अपने अभिभावक के साथ पहुंच रहे है.

नीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र व दिशा निर्देश 1 मई को जारी कर दिए गए थे. इस परीक्षा के लिए भारत के 557 शहरों एवं विदेशों के 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.वर्ष 2024 की नीट परीक्षा में 24 लाख 6 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा देने के लिए अपना पंजीयन कराया है. जो अब तक की सभी प्रवेश परीक्षाओं में सर्वाधिक हैं.राजस्थान के 24 शहरों में बनाये गए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए छात्र – छात्राएं अपने अभिभावक के साथ पहुंच रहे है. भरतपुर के 9 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 3 हजार 500 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे  परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की गहनता से जांच करने के बाद गेट के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है.

बायोमेट्रिक जांच करके जिससे परीक्षार्थी की जगह कोई अन्य परीक्षा देने न आ सके उसके बाद परीक्षा देने के लिए रूम में भेजा रहा है.राजस्थान में नीट यूजी की परीक्षा के लिए 1 लाख 97 हजार परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है. राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर, अलवर, बीकानेर, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर, बारां, झुंझनू, सीकर, सिरोही, सवाई माधोपुर, पाली, नागौर, चुरू, दौसा, धौलपुर, करौली के परीक्षा केंद्र शामिल हैं. परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है.नीट परीक्षा समन्वयक मीना मालिक ने बताया है की भरतपुर के 9 परीक्षा केंद्रों पर नीट की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. गेट पर गहनता से तलाशी ली जा रही है उसके बाद ही परीक्षार्थी को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है.गेट अंदर प्रवेश देने के बाद बायोमेट्रिक हो रही है जिससे कोई फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा देने न आ सके. जांच के बाद ही परीक्षार्थी को परीक्षा देने के लिए अंदर भेजा जा रहा है. परीक्षार्थियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!