व्यापार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट गुजरात की गिफ्ट सिटी की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT City) अहमदाबाद में बन रही है. यह देश की पहली ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी और इंटरनेशनल फाइनेंस सर्विसेज सेंटर है.

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट गुजरात की गिफ्ट सिटी की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (GIFT City) अहमदाबाद में बन रही है. यह देश की पहली ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी और इंटरनेशनल फाइनेंस सर्विसेज सेंटर है. साल 2020 में इसे ग्लोबल फाइनेंशियल सेंटर्स इंडेक्स में टॉप रैंक मिली थी. जून, 2023 तक यहां 23 एमएनसी बैंक, 35 फिनटेक कंपनियां, 2 इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज और देश का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज भी खुल चुका था. समय के साथ नई-नई कंपनियां गिफ्ट सिटी को अपना घर बना रही हैं.

गिफ्ट सिटी एक एसईजेड (SEZ) है. इसे कॉमर्शियल, फाइनेंशियल और रेजीडेंशियल मकसद से विकसित किया जा रहा है. कोशिश यह है कि यहां लोग पैदल अपने काम पर पहुंच सकें. इसे एयरपोर्ट, हाईवे और मेट्रो से कनेक्टिविटी भी दी गई है. यहां विदेशी यूनिवर्सिटी भी अपने ऑफिस खोल रही हैं. यह एक ग्लोबल फाइनेंस हब के तौर पर विकसित की जा रही है. पीएम मोदी ने 2017 में इसकी नींव रखी थी. 

विदेशी कंपनियों को दिया आने का न्योता, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाने की तैयारी

गिफ्ट सिटी के अधिकारियों ने सिंगापुर और चीन की कंपनियों को भी यहां आने का न्योता दिया है. यहां वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाने की तैयारी भी है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने भी यहां जगह ली है. कई टेक कंपनियां भी गिफ्ट सिटी को अपना घर बनाना चाहती हैं. ओपीएस फंड सर्विसेज को यहां इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर बनाने की मंजूरी दी जा चुकी है. इसके अलावा कई कंपनियां यहां होटल भी बना रही हैं.

आरईसी लिमिटेड को मिली सब्सिडियरी बनाने की एनओसी 

हाल ही में विद्युत मंत्रालय के अधीन आरईसी लिमिटेड (REC Limited) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से गिफ्ट सिटी में सब्सिडियरी स्थापित करने के लिए एनओसी मिली है. आरईसी अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रही है. साथ ही विकास के नए क्षेत्रों की तलाश कर रही है. इसलिए उसने गिफ्ट सिटी जाने का फैसला लिया है. इसके अलावा फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड्स बोर्ड ऑफ इंडिया (FPSBI) ने भी गिफ्ट सिटी के साथ समझौते का ऐलान किया है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!